हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें….

खबरें अभी तक। जो लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से जुझ रहे हैं उन्हें अपने आहार/डाइट का बहुत ध्यान रखना चाहिए। यदि आप सही डाइट लेंगे तो ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल में रख सकते है। अधिकांश लोग ये जानते होंगे कि इस समस्या में नमक और सोडियम बहुत कम मात्रा में लेना चाहिए, लेकिन अब हम आपको उन फलों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए –
Image result for हाई ब्लड प्रेशर
1. केला –
केले में सोडियम की मात्रा बहुत कम और पोटैशियम की

मात्रा अधिक होती है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में केला खाने से बहुत फायदा होता है। सुबह खाली पेट 2 केले खाने से हाई ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है।

2. एवोकेडो –
हाई ब्लड प्रेशर के मरिजों को एवोकेडो फल खाना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर तो नॉर्मल रहता ही है साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर भी कम होता है। एवोकेडो में भारी मात्रा में पोटैशियम और फोलेट पाया जाता है, जोकि दिल के लिए भी फायदेमंद होता हैं।
3. तरबूज
तरबूज में फाइबर, लाइकोपीन, विटामिन-ए, पोटैशियम के अलावा L-citrulline नाम का अमिनो एसिड पाया जाता है। जो ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है।
4. चुकंदर
चुकंदर में नाइट्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड वेसेल्स को रिलेक्स कर शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर करता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर जल्दी सामान्य हो जाता है।
5. संतरा –
संतरे में फाइबर, विटामिन-सी और भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।