योगासन, प्राणायाम और ध्यान तनाव दूर करने का कारगर उपाय है

खबरें अभी तक। वैसे तो योग करने के बहुत से फायदे होते है…लेकिन आज उनमें से कुछ फायदों के बारें में हम आपको बताएंगे… जैसे योग मांस पेशियों को पुष्ट करता है और शरीर को तंदुरुस्त बनाता है, तो वहीं दूसरी ओर योग से शरीर से फैट को भी कम किया जा सकता है। योग  ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है और बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को घटता है।

वहीं डायबिटीज रोगियों के लिए योग बेहद फायदेमंद होता है। आप जब पूर्ण रूप से स्वस्थ होते हैं तब आप न केवल शारीरिक रूप से अपितु मानसिक एवं भावात्मक रूप से भी स्वस्थ होते हैं। योगासन,प्राणायाम और ध्यान तनाव दूर करने का कारगर उपाय हैं। वहीं दिन भर में कुछ मिनट का योग दिन भर की चिंताओं से मुक्ति दिलाता हैं।

योग अस्थमा, रक्तचाप, गठिया, पाचन विकार और अन्य बीमारियों में को दूर करने में कारागार साबित होता है।  ख़ास तौर से वहां जहां आधुनिक विज्ञान आजतक उपचार देने में सफल नहीं हुआ है। वहीं योग केवल तनावपूर्ण समाज में स्वास्थ्य बनाए रखने का मुख्य साधन नहीं हैं यह बुरी आदतों के प्रभावों को भी उलट देता है, जैसे कि सारे दिन कुर्सी पर बैठे रहना, मोबाइल फोन का ज़्यादा इस्तेमाल करना, व्यायाम ना करना, ग़लत ख़ान-पान रखना इत्यादि।

योग से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है, भूख अच्छी लगती है, इतना ही नहीं पाचन भी सही रहता है। योगाभ्यास से आप रोगों से भी मुक्ति पा सकते हैं। योग से रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है और योग से शरीर स्वस्थ और निरोग बनता है।

वहीं अब बता करते है योग करने के नियम के बारें में….योग करने के भी नियम होते है, यदि नियमों के अनुसार योग किया जाए तो यह आपके शरीर में गलत प्रभाव नहीं डालते है……. सबसे पहले किसी गुरु के निर्देशन में योग अभ्यास शुरू करें। सूर्योदय या सूर्यास्त के वक़्त योग का सही समय है। योग करने से पहले स्नान ज़रूर करें। योग खाली पेट करें। योग करने से 2 घंटे पहले कुछ ना खायें। आरामदायक कपड़े पहनें। किसी शांत वातावरण और सॉफ जगह में योग अभ्यास करें। अपना पूरा ध्यान अपने योग अभ्यास पर ही केंद्रित रखें। अपने शरीर के साथ ज़बरदस्ती बिल्कुल ना करें। योग करने के 30 मिनिट बाद तक कुछ ना खायें। 1 घंटे तक न नहायें।