जरा सा समझदारी से टाला जा सकता है हार्ट अटैक का खतरा

ख़बरें अभी तक: हार्ट अटैक आज के समय में असमय होने वाली मौतों का बड़ा कारण बनता जा रहा है और ये चिंताजनक विषय है कि युवा वर्ग लगातार इसकी चपेट में आ रहा है। आमतौर पर हार्टअटैक के बारे में ऐसी धारणा है कि ये अचानक से आता है, लेकिन ऐसा नही है। हार्ट अटैक आने के लगभग एक महीना पहले आपकी बॉडी खतरे के संकेत दे देती है और अगर आप उन्हे नजरअंदाज नही करते है तो हार्ट अटैक से बचा जा सकता है।

हार्ट अटैक के लक्षण

हार्ट अटैक तब आता है जब हार्ट का कोई हिस्सा ब्लॉक हो जाता है एवं हार्ट को ऑक्सीजनयुक्त रक्त नहीं मिल पाता। ऐसे में तुरंत इलाज न मिलने पर मरीज की मृत्यु भी हो सकती है। ऐसे में हार्ट की अच्छी सेहत के लिए आपको हमेशा सेहतमंद खानपान और व्यायाम पर ध्यान देना चाहिए।

अगर आप लगातार थकान महसूस कर रहे हैं बिना श्रम किए या फिर थोड़ा सा काम करने पर आप थक जाते है तो यह एक चिंता की बात हो सकती है। यदि आपने पर्याप्त मात्रा में भोजन किया हो तथा नींद भी भरपूर ली हो तब भी यदि आपको थकान महसूस हो तो यह सामान्य बात नहीं है। ऐसे में आपको अपको दिल के स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरुरत है।

अगर आप बार-बार नींद से जाग जाते हैं तो यह आपको चेताने का एक तरीका है कि आपके शरीर के साथ कुछ ठीक नहीं है। आपको बार-बार प्यास लग रही रही है या कई बार बाथरुम जाने के लिए उठना पडता है तो ये भी आगामी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते है।

यदि आप ऐसी किसी भी समस्या से जुझ रहे हैं तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है थोडी सी समझदारी और सही डाक्टरी सलाह से हार्ट अटैक के खतरे को दूर किया जा सकता है।