Beer Benefits: बीयर पीने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! वैज्ञानिकों ने बताए हैरान कर देने वाले फायदे…

ख़बरें अभी तक: ‘शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है’ यह चेतावनी हर जगह पढ़ी ही होगी। एक्सपर्ट (Experts) का मानना है कि अगर अल्कोहॉल (alcohol) को सीमित मात्रा में लिया जाए तो सेहत को कुछ फायदे भी हो सकते हैं। शराब के कई प्रकार होते हैं जैसे, हार्डड्रिंक, बीयर, जिन, वोदका आदि। हाल ही में वैज्ञानिक बीयर पीने वालों के लिए खुशखबरी लेकर आए हैं।

उन्होंने दावा किया है कि हर रात बीयर पीने से डिमेंशिया (dementia) का खतरा कम हो सकता है। उन्होंने अपनी रिसर्च में इस बात का खुलासा किया है। हालांकि, इसका मतलब ये नहीं है कि आप जमकर शराब पीना शुरू कर दें क्योंकि शोध में साफ कहा गया है कि बहुत कम मात्रा में बीयर पीने पर ही इसके कुछ फायदे हैं। हालांकि, इसका मतलब ये नहीं है कि आप जमकर शराब पीना शुरू कर दें क्योंकि शोध में साफ कहा गया है कि बहुत कम मात्रा में बीयर पीने पर ही इसके कुछ फायदे हैं।

आपको बता दे, बीयर में 5 से 12 प्रतिशत तक एल्कोहॉल होता है साथ ही यह टामिन और मिनरल्स का स्रोत है, और कुछ में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं। शोधकर्ताओं ने 60 साल से अधिक उम्र के 25,000 लोगों के पीने की आदतों को देखा और उस पर रिसर्च किया। वैज्ञानिकों (scientists) ने रिसर्च में पाया कि जो लोग एक दिन में 946 मिली मिलीलीटर बीयर पीते थे, उनमें मेमोरी लॉस की तुलना एक तिहाई कम थी। रिसर्च में यह बात सामने आई है कि बीयर ना पीने वाले लोगों में पीने वाले लोगों की तुलना में डिमेंशिया का खतरा पांच गुना अधिक पाया गया है।

रिसर्चर्स ने कहा कि जो लोग शराब नहीं पीते हैं, उन लोगों में डिमेंशिया से बचे रहने का कोई लक्षण नहीं था। हालांकि यह रिसर्च मीडियम पीने वाले लोगों पर ही सकारात्मक रिजल्ट (Positive Results) देती है लेकिन जो लोग अधिक पीते हैं, उनकी सेहत को खतरा बताया है। उदाहरण के लिए 473 मिली बीयर में लगभग 16 ग्राम इथेनॉल (Ethanol) और मीडियम साइज की वाइन में लगभग 18 ग्राम इथेनॉल (Ethanol) होता है। रिसर्च ने पाया कि प्रति दिन 40 ग्राम इथेनॉल पीना डिमेंशिया के खतरे को कम कर सकता है। रिसर्च में ऐसे लोग शामिल थे जो पिछले 40 सालों से शराब पी रहे थे।