स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने में बेस्ट है टमाटर, जानें कैसे करें इस्तेमाल

खबरें अभी तक। सुंदर, निखरी त्वचा का हर कोई दिवाना होता है। अक्सर महिलाएं अपनी चेहरे पर सुंदरता और ग्लो बरकरार रखने के लिए कई चीजों का इस्तेमाल करती है। तो चलिए हम आपको बताते है कि आपको अलग-अलग चीजों की जगह सिर्फ 1 चीज को इस्तेमाल करने के बारे में जिससे आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिलेगी और वह चीज है टमाटर है। टमाटर में  विटामिन ए, सी, एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है। टमाटर चेहरे की रंगत निखारने के साथ साथ त्वचा को अंदर से क्लीन और ग्लोइंग करने में सहायता करता है। तो आइए जानते है टमाटर से त्वचा को मिलने वाले बेहतरीन एक से एक फायदों के बारे में.

ब्लैकहेड्स

नाक के इर्द-गिर्द छोटे-छोटे काले दाग, जो कुछ-कुछ काले तिल के जैसे दिखाई देते हैं उन्हैं हम ब्लैकहेड्स कहते है। अक्सर महिलाएं इन ब्लैकहेड्स को Pluck करना सही मानती हैं। लेकिन इन्हें प्लक करने से यह और भी ज्यादा होने लगते हैं। इन्हें प्लक करने की बजाय आप इन पर टमाटर का स्लाइस इन पर रगड़कर इनसे छुटकारा पा सकतें है। हफ्ते में दो से तीन बार ब्लैकडेड्स पर टमाटर रगड़ने से आपको ब्लैकहेड्स की परेशानी से राहत मिलेगी।

ओपन पोर्स

कई महिलाओं को त्वचा के पोर्स के खुले होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे छुटकारा पाने के लिए टमाटर का जूस निकाल कर पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। आप चाहे तो टमाटर का जूस निकाल कर उसकी कुछ बूंदें नींबू के रस में मिक्स करके चेहरे पर 5-10 मिनट के लिए लगाए। निश्चित समय या पैक के सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह स्किन पर एस्ट्रिजेंट के तौर पर काम कर स्किन की गहराई से सफाई करता है।

डैमेज सेल्स

टमाटर को कच्चा खाने से यह शरीर के अंदर डैमेज सेल्स को रिपेयर कर फ्री-रेडिकल की मात्रा को कम करने में मदद करता है। इसमें विटामिन C, एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसलिए यह चेहरे को साफ कर ग्लोइंग और हैल्दी बनाने का काम करता है। साथ ही स्किन में नमी बनाए रखने में मदद मिलती है।

झाइयां और झुर्रियां

इसमें विटामिन A और C, फाइबर, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर टमाटर त्वचा से जुड़ी कई समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद साबित होता है। इसे खाने के साथ इसके रस को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों आदि को कम कर स्किन को क्लीन करता है। इसके अलावा मुंहासों के कारण चेहेर पर होने वाली सूजन से भी राहत मिलती है।

Add your comment

Your email address will not be published.