रात में बाल को धोती है तो हो जाइए सावधान, होगा ये नुकसान

ख़बरें अभी तक। कई महिलाएं जल्द बाजी के चक्कर में सुबह बाल नहीं धोती जो बाद में उनके लिए समस्या पैदा कर सकते है। जी हाँ सर्दियों में अक्सर कामकाजी महिलाएं ठंड के कारण सुबह बाल धोना पंसद नहीं करती है या फिर सर्दियों में सुस्ती के कारण जल्दी न उठ पाने के कारण भी ऐसा होता है कि वे बालों का ख्याल नहीं रख पाती है। इसलिए वो रात में ही बाल धोकर सो जाती हैं। लेकिन आपको ये जानकर शायद हैरानी हो कि रात में बाल धोने से आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचता है।

आइए जानते हैं कैसे…

गीले बालों के साथ सोने से सिर की त्वचा में नमी रहती है जो कि एक अलग प्रकार की खुजली का कारण बन सकती है। गीले बाल अधिक टूटते हैं। अगर आप अकसर गीले बालों के साथ सोते हैं तो संभव है कि बाल टूटने की संभावना अधिक हो जाए।

कई महिलाएं रात को बाल धोने के बाद उन्‍हें कंघी से नहीं सुलझातीं, जिसकी वजह से बालों में गांठे पड़ जाती हैं। सूखने के बाद बाल और उलझ जाते हैं। इन्हें खींच-खींच कर सुलझाने से बाल टूटने लगते हैं। गीले बालों में जड़े नम हो जाती है इस वजह से हेयरफॉल बढ़ जाती है।

वहीं गीले बालों में सोने से फंगस, रूसी, बालों का झड़ना और संक्रमण जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। गीले बालों के कारण नमी से फंगल ग्रोथ तेजी से होता है।

रात में बाल धोने से सर्दी-जुकाम या एलर्जी बढ़ सकती है। इसकी वजह से सिर दर्द और भारीपन भी हो सकता है। अगर आपको रात में बाल धोने हीं हैं, तो उसे ठीक से सुखाने के बाद ही सोएं।

नम खोपड़ी सिर में मौजूद सेबेशियस ग्लांड्स के कार्य को प्रभावित करती है। इसके कारण कम या ज्यादा तेल उत्पन्न हो सकता है। इसके कारण सिर का पीएच संतुलन बिगड़ जाता है। रिजल्ट स्वरुप या तो रूसी या अत्यधिक तेलयुक्त खोपड़ी की समस्या हो सकती है।