वर्कआउट करने के बाद अपनी स्कीन का ऐसे रखें ख्याल

खबरें अभी तक। हर कोई व्यक्ति खुद को फिट रखना चाहता है और इसके लिए आप वर्कआउट और एक्सरसाइज करते हैं। यह एक अच्छी आदत है और हर किसी को वर्कआउट करना चाहिए। इससे आपकी केवल मसल्स नहीं बनती बल्कि आपका संपूर्ण शरीर स्वस्थ रहता है। वर्कआउट के दौरान आपकी स्किन भी बराबर शामिल होती है। स्किन के जरिए आप पसीना बाहर निकालते हैं जिससे वर्कआउट अधिक प्रभावी होता है, लेकिन क्या आप वर्कआउट के बाद अपनी त्वचा के बारे में सोचते हैं। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आप जिस तरह मॉर्निंग स्किन रुटीन फॉलो करते हैं, उसी तरह पोस्ट वर्कआउट रुटीन भी आपके लिए जरुरी है ताकि आपकी स्किन पसीने से जूझे के बाद भी खिली-खिली रहें। आइए जानते हैं वर्कआउट के बाद स्किन की देखभाल कैसे करें।

हाथ से पसीना ना पोछें-

वर्कआउट के दौरान आपके चेहरे पर काफी पसीना होता है जिसे अक्सर आप हाथ से साफ करने की गलती कर देते हैं। ऐसा ना करें। इससे बैक्टीरिया और गंदगी आपके रोमछिद्रों में जा सकती है। इससे बेहतर है कि तौलिए से चोहरे और गर्दन को हल्के से पोछें।

चेहरा क्लींजर से धोएं-
बहुत से लोग ये गलती करते हैं कि वो वर्कआउट के बाद त्वचा को अधिक एक्सफोलिएट करते हैं जिससे त्वचा रुखी और डिहाइड्रेटेड हो सकती है। इसलिए जेंटल क्लींजर का इस्तेमाल करें।

हल्के गुनगुने पानी से शावर लें-
वर्कआउट के बाद अपने पसीने में भीगे कपड़ों को तुरंत निकाल दें ताकि आपके रोमछिद्रों खुल सके। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से नहाएं जिससे स्किन पर मौजूद पसीना और बैक्टीरिया साफ हो जाएं। वर्कआउट के बाद हॉट शावर ना लें।

मॉइश्चराइज-
वर्कआउट के बाद आपकी स्किन मॉइश्चर खो देती हैं। इसलिए वर्कआउट के बाद स्किन को मॉइश्चराइज करना ना भूलें। इससे वर्कआउट के दौरान आपकी त्वचा द्वारा गंवाई हुई नमी वापस मिल जाती है।

पानी पिएं-
त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए पानी की पर्याप्त मात्रा का सेवन बहुत जरुरी है। इसलिए वर्कआउट के बाद पानी पीना ना भूलें। इससे आपकी स्किन को रिकवर होने के लिए पर्याप्त मॉइश्चर मिल जाता है।