अगर आप भी डायबिटीज के मरीज है तो आपके लिए फायदेमंद हैं ये नट्स

ख़बरें अभी तक: रोजाना नट्स का सवन करने से सेहत बनी रहती है. लेकिन डायबिटीज के मरीजों को सोच समझकर ही नट्स का सेवन करना चाहिए. क्योंकि डायबिटीज के मरीजों के लिए डाइट बहुत महत्वपूर्ण होती है. डायबिटीज के मरीज जो भी खाते हैं, उसका सीधा असर उनके ब्लड शुगर पर पड़ता है.

बादाम-  बादाम खाने से शरीर में ग्लुकोज का स्तर सामान्य रहता है. बादाम ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं और व्यक्ति को डायबिटीज और दिल संबंधी समस्याओं में फायदा पहुंचाते हैं. रोजाना बादाम के सेवन से शरीर में मैग्नीशियम की कमी भी दूर होती है.

अखरोट- डायबिटीज, ओबेसिटी और मेटाबॉलिज्म जर्नल में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक, अखरोट के सेवन से पेट भरा रहता है और ज्यादा खाने की क्रेविंग नहीं होती है. स्टडी में यह भी बताया गया है कि रोजाना अखरोट का सेवन करने से वजन कम होता है. साथ ही ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होते हैं.

पिस्ता- पिस्ते में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और गुड फैट होता है. इसको खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. 2014 में हुई एख स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि पिस्ता खाने से डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर का स्तर नॉर्मल बना रहता है. रोजाना फलों के साथ पिस्ते का सेवन फायदेमंद होता है.

मूंगफली- मूंगफली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है. टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए मूंगफली बहुत फायदेमंद होती है. रोजाना मूंगफली के सेवन से वजन कम होने के साथ दिल संबंधी बीमारी होने का खतरा भी कम होता है. डायबिटीज के मरीजों को मूंगफली के सेवन से बहुत फायदा पहुंचता है, क्योंकि ये डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर के लेवल को नॉर्मल रखती है.

काजू- ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट में काजू जरूर शामिल करने चाहिए. काजू ब्लड प्रेशर नॉर्मल रखने के साथ दिल की बीमारियों में भी फायदेमंद होते हैं. डायबिटीज के मरीजों को भी काजू के सेवन से फायदा पहुंचता है.