हल्द्वानी में लगातार हो रही बारिश, जलभराव, भूस्खलन से जनता का जीना मुहाल

ख़बरें अभी तक: हल्द्वानी में लगातार हो रही बारिश से मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं, जलभराव, भूस्खलन जैसे हालातो में आम जनता का जीना मुहाल हो गया है। अगले कुछ दिनों के लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विशेषज्ञों ने भी कुदरत के इस कहर पर चिंता जताई है, हालांकि अधिकारियों के मुताबिक हालात नियंत्रण में हैं। थोड़ी सी बारिश हुई नहीं की, हल्द्वानी में जलभराव लोगों के लिए मुश्किल का सबब बन जाता है। सड़कें तालाब में तब्दील, पूरा शहर पानी पानी, यही हालात हल्द्वानी औऱ आस पास के ग्रामीण इलाक़ों के भी हैं।

गौला नदी, सूखी नदी, शहर के बीच से निकलने वाले नाले जनता के लिए मुसीबत बन चुके है। सबसे ज्यादा मुसीबत गौलापार के लोगों के लिए सुखी नदी ने ख़डी कर दी हैं। उफनती नदी को पार करते स्कूली बच्चे और ग्रामीण, ना जाने कब कौन सा हादसा हो जाये कुछ पता नहीं, लेकिन जिंदगी जीने के लिए चलना तो पड़ेगा ही। नैनीताल जिले में भी भारी बारिश का अलर्ट है, औऱ यह सही साबित होता जा रहा है। जिलाधिकारी के मुताबिक अभी तक जिले में कोई बड़ा नुकसान नही हुआ है। लेकिन कई जगहों में भूस्खलन हुआ है। जिले में आपदा के लिहाज से होने वाले नुकसान की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है,हालांकि अभी हालात नियंत्रण में हैं।

अभी तक जिले में बारिश की वजह से दर्जनों आंतरिक मार्ग बंद है अब तक 50 लाख का सरकारी नुकसान होना बताया जा रहा हैं। लेकिन मौसम विभाग द्वारा जितनी बारिश होने की सम्भावना व्यक्त की गई थी ।हालांकि उतनी बारिश जिले में नही हुई है, फिर भी बरसात के चलते लाखों रुपये के जानमाल का नुकसान हो चुका है, ऐसे में प्रदेश सरकार को बारिश और आपदा से निपटने के लिए और बेहतर इंतजाम करने की जरूरत है, जिससे प्रभावित लोगों को जल्द राहत मुहैया कराई जा सके।