घाटी से धारा 370 हटने के बाद आज वहां लोग मनाएंगे पहली ईद, प्रशासन ने तैयारियां की पूरी

खबरें अभी तक। जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद  आज पहला त्योहार मनाया जाएगा। आज पूरे देश में ईद-उल-जुहा मनाई जा रही है। इसी के चलते घाटी में इस त्योहार को लोग धूमधाम से मनाएं इसके लिए प्रशासन ने कड़े इंतजाम किए है।आज लोगों को मस्जिदों में नमाज पढ़ने की इजाजत दें दी गई है। वहीं, बकरीद पर कुर्बानी के लिए घाटी के लोगो को 2 लाख 50 हजार भेड़-बकरियां उपलब्ध कराई गई हैं।

पूरे कश्मीर में शांतिपूर्वक त्योहार मनाने के लिए प्रशासन ने पुख्ता इंतजामात किए है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने लोगों के लिए 300 स्पेशल टेलीफोन बूथ बनाए हैं, ताकि दिल्ली और अलीगढ़ समेत देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले जम्मू-कश्मीर के स्टूडेंट अपने परिजनों से बातचीत कर सकें और बकरीद खुशी-खुशी मना सकें।

साथ ही जम्मू-कश्मीर में आम लोगों को खाने-पीने और रोजमर्रा के सामानों की कोई परेशानी न हो, इसके लिए खास व्यवस्था प्रशासन ने पहले ही कर ली है। कश्मीर में 3,697 में से 3,557 राशन स्टोर को चालू कर दिया गया है। जहां से आम लोग राशन की खरीददारी कर पाएंगे। मोबाइल वैन के जरिए सब्जियों, एलपीजी, चिकन और अंडे लोगों के घर-घर तक पहुंचाए जा रहे हैं। साथ ही छुट्टी के दिन बैंक खुले रखने और एटीएम चालू रखने का फैसला लिया गया है।

इतना ही नही बल्कि जम्मू-कश्मीर के कर्मचारियों का वेतन कर दिया गया है जम्मू-कश्मीर किसी भी तरह की कोई घटना न हो, इसके लिए सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम  किए गए हैं।