सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अब छोटी कक्षाओं में ही सीख सकेंगे इंग्लिश

ख़बरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में अब पहली से तीसरी कक्षा वाले सूबे के साढ़े 10 हजार स्कूलों में विशेष किट बांटी जाएगी। इस योजना का शुभारंभ 30 जुलाई मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा किया जाएगा। इस से प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अब छोटी कक्षाओं में ही इंग्लिश सीख सकेंगे। ई-संवाद ऐप और शिक्षा-साथी ऐप भी लांच किए जाएंगे। राज्य अतिथिगृह पीटरहॉफ में होने वाले कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज भी मौजूद रहेंगे। अंग्रेजी की पढ़ाई सरल और प्रभावी बनाने को संपर्क फाउंडेशन विशेष इंग्लिश किट बांटेगी।

शिक्षक किट के अनुसार इंग्लिश प्रशिक्षण के गुर सिखाएं जाएंगे। किट के जरिये अध्यापक आसानी से छोटी कक्षा से विद्यार्थियों का अंग्रेजी विषय में बेस बना सकेंगे। इंग्लिश किट विशेषकर छोटे बच्चों के लिए तैयार की गई है। बता दें कि इसमें एक साउंड बॉक्स होगा, इससे शब्दों का उच्चारण होगा। इस बॉक्स को संपर्क दीदी नाम दिया गया है। किट में रोचक पुस्तकें और कुछ विजुअल सीडी भी होंगी।

बता दें कि कान्वेंट स्कूलों की तरह सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की हर गतिविधि उनके अभिभावकों तक एसएमएस से पहुंचाने के लिए ई-संवाद मोबाइल ऐप तैयार किया गया है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत मंडी जिले में इसे शुरू किया जाएगा। अभिभावकों को बच्चों की अनुपस्थिति, परीक्षा के आंकलन, पीटीएम, परीक्षा की सूचना, छुट्टियों की सूचना, होमवर्क नहीं करने की सूचना के साथ खूबियों व कमियों से संबंधित एसएमएस भेजे जाएंगे।

सरकारी स्कूलों का निरीक्षण करने के लिए शिक्षा विभाग ने शिक्षा साथी ऐप तैयार किया है। इसे बीआरसीसी, डीपीओ और बीओ इस्तेमाल करेंगे। स्कूलों के निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों को मौके से ही निरीक्षण की रिपोर्ट ऐप पर अपलोड करनी होगी। इसमें फोटो के साथ लिखित जानकारी देनी होगी। मौके पर गए बिना फर्जी निरीक्षण रिपोर्ट भेजने वालों पर एप शिकंजा कसेगा। इस ऐप के चलते संबंधित कर्मचारियों की जवाबदेही बढ़ेगी।