वॉट्सऐप स्टेटस से फोटो और वीडियो सेव करना चाहते हैं तो अपनाएं ये तरीका

ख़बरें अभी तक। ये तो आप सभी को पता है कि वॉट्सऐप पर शेयर किए गए फोटो और वीडियोज 24 घंटे के बाद ऑटोमैटिकली डिलीट हो जाते हैं। वहीं कई दोस्तों और रिश्तेदारों के द्वारा शेयर किए वॉट्सऐप स्टेटस अच्छे होते है लेकिन हम उनको सेव नहीं कर पाते है। इसलिए हमारे पास स्क्रीनशॉट लेने के आलावा और कोई रास्ता नहीं बचता है। क्योंकि वॉट्सऐप द्वारा सेव करने का कोई ऑप्शन नहीं दिया जाता है। लेकिन आज हम आपको इसको सेव करने के दो तरीके बताएंगे। जिससे आप शेयर किए गए मीडियो फाइल को सेव कर सकते है।

मीडियो फाइल को सेव करने का पहला तरीका है, ‘फाइल मैनेजर ऐप’ और दूसरा है किसी थर्ड पार्टी ऐप के जरिए। फाइल मैनेजर ऐप वाले तरीके के बारे में आपको बताते हैं, जिसके जरिए आप आसानी से मीडिया फाइल्स को सेव कर सकते हैं। वॉट्सऐप द्वारा स्टेटस के फोटो और वीडियो को स्मार्टफोन में कुछ देर के लिए सेव किया जाता है और 24 घंटे बाद इन फाइल्स को हटा दिया जाता है।

केवल आपको इन फाइल्स को फोन से डिलीट होने से पहले किसी और फाइल में ट्रांसफर करना है। सैमसंग, एलजी, वनप्लस, ओप्पो, वीवो जैसे काफी सारे स्मार्टफोन्स ब्रांड्स अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में फाइल मैनेजर ऐप को शामिल करते हैं। वहीं स्टॉक एंड्रॉयड यूजर्स इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। चलिए बताते है हर स्टेप जिसके माध्यम से आप मीडिया फाइलस को सेव कर सकते है।

सबसे पहले WhatsApp ओपन करें और स्टेटस को व्यू करें उसके बाद लोकल स्टोरेज में इस फाइल का टेम्परेरी कॉपी बन जाएगा। अब फोन में फाइल मैनेजर ऐप खोजें और उसे ओपन करें। अब ऐप के सेटिंग्स में जाएं और ‘शो हिडन फाइल्स’ ऑप्शन को सेलेक्ट करें। अब यहां से WhatsApp > Media >.Statuses में जाएं। अब यहां से आप जिन भी फाइल्स को सेव करना चाहते हैं उन्हें किसी और फोल्डर में पेस्ट कर दें।