रेवाड़ी में हरियाणा का पहला किसान गोष्ठी कार्यक्रम किया गया आयोजित

ख़बरें अभी तक। रेवाड़ी के मॉडल टाउन स्थित बाल भवन में शुक्रवार को हरियाणा का पहला किसान गोष्ठी कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमे मुख्यतिथि के तौर पर प्रदेश के कृषि एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने शिरकत की। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्यतिथि ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। किसान परामर्श गोष्ठी में बढ़ी संख्या में रेवाड़ी जिले के किसान पहुंचे। इस मौके पर ओपी धनखड़ के साथ किसान आयोग के अध्यक्ष रमेश यादव और किसान कमेटी के सदस्य रणबीर गंगवा विशेष रूप से मौजूद रहे। कार्यक्रम में रेवाड़ी विधायक रणधीर सिंह कापड़ीवास भी उपस्थित रहे।

किसान परामर्श गोष्ठी में कृषि मंत्री ने सरकार द्वारा किसानों के लिए चलायी जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने पिछले पांच सालो में किसान की आय को दोगुना करने का काम किया है यही इस सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है। इस मौके पर कृषि मंत्री ने अपने मंत्रालय के कामो की सराहना करते हुए। किसानों से फीडबैक लिया और अगले पांच सालों के लिए सुझाव मांगे गए। कार्यक्रम में पहुंचे किसानों ने कृषि मंत्री को सुझाव दिए जिनमे खाद पर सब्सिडी, मछली पालन और केंचुआ पालन को बढ़ावा देने, जोहड़ की समस्या, दूध के दाम बढ़ाने की मांग सम्बन्धी अनेक सुझाव और परामर्श दिए।

जिस पर बोलते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि दूध के दाम बढ़ाने के लिए आप अपनी डेयरी की गुणवत्ता बढाईये दाम खुद ब खुद मिल जायेंगे। उन्होंने मजाकिया लहज़े में उदाहरण देते हुए कहा की फिल्म के हीरो हीरोइन भी तो इन्ही भैंस-गायों का दूध पीते है बस उसकी ब्रांडिंग अलग होती है इसलिए आप ब्रांडिंग और मार्केटिंग करना बाबा रामदेव से सीखिए। कृषि मंत्री ने किसानो से जैविक खेती का आह्वान करते हुए कहा कि हमारा हरियाणा केवल धान का कटोरा ही नहीं अब फल सब्जियों का कटोरा भी कहलायेगा। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के तहत किसानो को उनकी फसलों के अच्छे दाम दिए है।

जबकि पिछली सरकारों में किसानो को उनका लागत मूल्य भी नहीं मिल पाता था। कृषि के साथ साथ पशुपालन, पशुधन और डेरी को बढ़ावा दिया है यही उनकी सरकार की उपलब्धि है। पशु धन बढ़ाने और पशुओं की नस्ल सुधरने के लिए सरकार प्रजनन केंद्र खोल रही है। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए प्रदेश के सभी 22 जिलों में एक्सीलेंस सेंटर खोले जायेंगे। 13 सेंटर खोले जा चुके है और 9 सेंटर खोले जाने बाकि है। उन्होंने कहा कि देशभर के किसान सम्मेलन में 11 किसानों को पदमश्री अवार्ड मिले है। जिनमे तीन किसान हरियाणा से है यह गौरव की बात है।

कृषि मंत्री ने किसानों को अगले पांच सालो के लिए अपना परामर्श देने के लिए अपना व्हाटसप नंबर, ईमेल आईडी और यहां तक की पत्र व्यवहार के लिए चंडीगढ़ स्थित अपना सरकारी आवास का पता दिया। इस मौके पर कृषि योजना के तहत निकले लकी ड्रा में दस किसानो को ट्रैक्टर और कृषि यन्त्र बांटे गए। कृषि मंत्री ने ऐसे 10 लाभार्थियों को ट्रैक्टर की चाबी दी। इस मौके पर कृषि मंत्री ने बाल भवन परिसर में पौधारोपण किया। किसानों के इस कार्यक्रम में किसान नेता रामकिसन महलावत ने पगड़ी पहनाकर कृषि मंत्री का स्वागत किया। कार्यक्रम के बाद कृषि मंत्री मीडिया से भी रूबरू हुए और अपनी सरकार का विजन बताया।