बरसात का कहर लगातार जारी, भूस्खलन ने लोगों की उड़ाई नींद

ख़बरें अभी तक। हल्द्वानी में बरसात का कहर लगातार जारी है, मूसलाधार बारिश ने हल्द्वानी और काठगोदाम में जमकर कहर बरपाया है। कहीं जल भराव तो कहीं भूस्खलन ने लोगों की नींद उड़ा दी है, बरसात ने सबसे ज्यादा नुकसान काठगोदाम के बदरीपुरा क्षेत्र में किया है जहां डर के साये में लोग रात काटने को मजबूर है।

हल्द्वानी के काठगोदाम क्षेत्र के बदरीपुरा इलाके में कलसिया नाले ने कहर बरपाया है, जहां भू कटाव कुछ इस तरह किया कि बद्रीपुरा के लगभग दस मकानों का आधा हिस्सा बह गया, जिसमे घर का सामान समेत कई दोपहिया वाहन भी बह गए। बरसाती नाले के भूकटाव से बड़ी मात्रा में भूस्खलन हुआ। जिसका सीधा असर दो दर्जन से अधिक परिवारों पर पड़ा। स्थानीय लोगों का कहना है कि बरसात में उनकी रातो की नींद उड़ जाती है वो हमेशा डर के साए में जीने को मजबूर है।

वहीं जिलाधिकारी सविन बंसल का कहना है कि इस क्षेत्र के लोगों को प्रशासन द्वारा पहले ही दूसरी जगह सुरक्षित स्थानों में शिफ्ट होने के निर्देश दिए थे। उसके बावजूद भी यह लोग यहां रह रहे थे। फिलहाल अब प्रशासन ने इन सभी परिवारों को सुरक्षित स्थानों में शिफ्ट करना शुरू कर दिया है और जो किराए में रहेंगे उन्हें चार हजार रूपये प्रतिमाह प्रशासन की तरफ से किराया भी दिया जाएगा। इसके अलावा जिस स्थान में भूस्खलन हुआ है वहां पर सुरक्षा दीवार के निर्माण के भी निर्देश दिए गए हैं।

बरसात में नदी नालों से दूर रहने के लिए प्रशासन द्वारा बार- बार सूचित किया जाता है। बरसाती नालों के रौद्र रूप के बाद भी वहां रहने वाले स्थानीय लोग सबक नहीं लेते, दूसरी तरफ सिंचाई विभाग द्वारा रिहायशी इलाको में बहने वाले नालों की सुरक्षा दीवारे मजबूत करना बेहद भी जरूरी है। जिससे किसी तरह के जान माल का नुकसान न हो सके।