हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में उतर भारत की पहली सुगम लाइब्रेरी का सीएम जयराम ने किया शुभारंभ

ख़बरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश विश्ववद्यालय में उत्तर भारत की पहली सुगम लाइब्रेरी का मुख्य मंत्री जयराम ठाकुर द्वारा उद्घाटन किया गया। 20 लाख की लागत से बनी यह लाइब्रेरी दृष्टिबाधित और दिव्यांग छात्रों को पढ़ने में मदद करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुगम पुस्तकयाल एक बहुत अच्छी पहल है पूरे उतरी भारत मे दिल्ली के बाद हिमाचल विश्वविद्यालय दूसरा ऐसा संस्थान है जिस में   दृष्टिबाधित और दिव्यांग बच्चों को काफी सहायता मेलिगी और  उन को पढ़ने में काफी सहायता मिलेगी ।

दृष्टिबाधित और दिव्यांग स्टूडेन्ट  का कहना है कि उन को इस पुस्तकयाल के खुलने से काफी सहायता मेलिगी जिस से वह आने वाले परीक्षा की तैयारी कर सकेगे।

विश्वविद्यालय की कार्यकारिणी परिषद के सदस्य एवं विकलांग मामलों के नोडल अधिकारी प्रो.अजय श्रीवास्तव ने बताया कि विश्वविद्यालय लाइब्रेरी के भूतल पर बनाए गए बाधारहित सुगम्य पुस्तकालय में कई तरह के टॉकिंग सॉफ्टवेयर से लैस 17 कंप्यूटर लगाए गए हैं।

इन कम्प्यूटर्स के जरिए दृष्टिबाधित छात्र सुनकर न सिर्फ विश्वविद्यालय की बल्कि भारत सरकार की ओर से स्थापित ऑनलाइन लाइब्रेरी सुगम्य पुस्तकालय ओर अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन लाइब्रेरी बुक शेयर की लाखों पुस्तकें पढ़ सकेंगे।लाइब्रेरी में कोई भी पुस्तक स्कैन करके दृष्टिबाधित छात्र टॉकिंग सॉफ्टवेयर जॉज, एनवीडीए और ओसीआर के माध्यम से सुनकर पढ़ सकते हैं. ये ऑनलाइन पुस्तकें अंग्रेजी के साथ हिंदी भाषा में भी उपलब्ध हैं. एचपीयू में दिव्यांग छात्रों को हर तरह की सुविधा एचपीयू प्रशासन मुहैया करवा रहा है ।

वहीं, दिव्यांग छात्रों ने भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। एचपीयू से एमए, एमफिल ओर पीएचडी कर रहे 15 दिव्यांग छात्रों ने असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए यूजीसी पात्रता परीक्षा जेआरएफ ,नेट,ओर प्रदेश की सेट परीक्षा पास की है.