कांवड़ यात्रा को सुरक्षित व सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न करवाने के लिए किए जा रहे हर संभव प्रयास- मुख्य सचिव

ख़बरें अभी तक: हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनन्द अरोड़ा ने कहा कि कांवड़ यात्रा को सुरक्षित व सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न करवाने के लिए सरकार की ओर से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार उनकी सुविधाओं के प्रति सजग है और उन्हें हर तरह की सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। उन्होंने सभी जिला उपायुक्तों व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि 17 जुलाई से 30 जुलाई तक होने वाली कांवड़ यात्रा को हर 10 से 15 किलोमीटर पर पुलिस पैट्रोलिंग वाहन और एंबुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके साथ ही इस दौरान अस्पतालों में 24 घंटे आपातकालीन सेवाओं का इंतजाम किया जाए।

हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनन्द अरोड़ा ने सोमवार को चंडीगढ़ में  सभी मंडल आयुक्तों, जिला उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। उन्होंने  कहा कि कांवड़ यात्रा को सुरक्षित व सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न करवाने के लिए सरकार की ओर से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होने संबंधित जिलों में अतिरिक्त पुलिस बल उपलब्ध करवाने और श्रद्धालुओं के गुजरने वाले मार्गों पर सुरक्षा व सुचारू यातायात व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध किए जानेें, आवश्यकता होने पर यातायात को वैकल्पिक मार्गों पर डाईवर्ट करने व रात्रि के समय रोशनी की व्यवस्था करने के भी आदेश दिये।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि यातायात जाम से बचने व मुख्य सडकों से शिविर या पार्किंग स्थल दूर स्थित करें जिससे उपयुक्त सुरक्षा व्यवस्था बनी रहे। प्रत्येक जिले में 250-250 अतिरिक्त पुलिसकर्मी लगाए गए हैं और वाहनों की चैकिंग की जा रही है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे 30 जुलाई तक बसों की संख्या और श्रद्धालुओं की संख्या का सही आंकलन कर रिपोर्ट भेजें ताकि जिलास्तर पर सभी प्रबंध सुचारू रूप से किए जा सकें। उन्होंने कहा कि इस समारोह में आने वाले सभी वाहनों के लिए टोल नाकों पर एक स्पेशल लाइन की व्यवस्था की जाए और पुलिसकर्मी भी टोल नाकों पर मौजूद रहें ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।