पर्यावरण संरक्षण की मुहिम के अंतर्गत विघार्थी परिषद चलाएगी पौधारोपण अभियान, 1 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य

ख़बरें अभी तक। लगातार घट रहे जंगलों को लेकर विद्यार्थी परिषद अब प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण की मुहिम में उतर गयी है। हिमाचल प्रदेश में वन तेजी से खत्म हो रहे हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने प्रदेश भर में 27 जुलाई को एक ही दिन में 1 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य रखा है। अकेले शिमला में पर्यावरण संरक्षण के लिए 10 हजार पौधे लगाने का निश्चय किया है।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रान्त मंत्री राहुल राणा ने बताया कि शिमला के तीन स्थानों समरहिल, घनाटी,और पोवाबो में 10 हजार पौधे रोपे जाएंगे।

विद्यार्थी परिषद ने पौधों को रोपने के बाद उनका संरक्षण करने के लिए “एक पौधा एक विद्यार्थी” अभियान चलाने की बात भी कही है। पौधरोपण अभियान में ज़्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एबीवीपी पर्चा वितरण, पोस्टर, स्टीकर, हस्ताक्षर अभियान और नुक्कड़ नाटक भी करेगी ताकि लोग पर्यावरण के प्रति अपने कर्तव्यों को समझ सके।

ABVP ने पौधारोपण कार्यक्रम में महाविद्यालय के विद्यार्थियों के साथ-साथ स्कूलों के विद्यार्थी और भिन्न-भिन्न शिक्षण संस्थानों जैसे आईजीएमसी नर्सिंग, डेंटल, शिवालिक नर्सिंग,विद्यामंदिर, हैरिटेज आदि संस्थानों सहित आम लोगों को भी अभियान से जोड़ने की बात कही है ताकि वे भी पर्यावरण को बचाने में अपना सहयोग दे सकें।