SYL के मुद्दे पर आज पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह करेंगे पीएम मोदी से मुलाकात

खबरें अभी तक। हरियाणा सतलुज यमुना लिंक (SYL) के मुद्दे के चलते पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह सोमवार यानि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। आपको बता दें कि इस मुद्दे को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को दोनों राज्यों के साथ कोर्ट के बाहर मीटिंग करने को कहा है। वैसे सुप्रीम कोर्ट हरियाणा के पक्ष में अपना फैसला सुना चुका है। मुलाकात में गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के कार्यक्रम को लेकर भी बातचीत होने की संभावना जताई जा रही है।

पहले अमरिंदर सिंह  एसवाईएल मुद्दे पर कह चुके है कि पंजाब के पास पानी की कमी है। साथ ही उन्होंने एसवाईएल के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट के दिए गए निर्देश का भी स्वागत किया है। कैप्टन ने उम्मीद जताई है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार पंजाब और हरियाणा के अधिकारियों की बनाई जाने वाली कमेटी, पंजाब में पानी के गंभीर संकट का स्थायी और न्यायपूर्ण समाधान करने में सक्षम रहेंगी।

इस दौरान अमरिंदर सिंह ने यह भी दोहराया कि अगर पंजाब के पास ज्यादा पानी होता तो किसी के साथ भी पानी बांटने की समस्या नहीं हो पाती। सुप्रीम कोर्ट के मंगलवार को दिए गए फैसले की प्रति गुरुवार को पंजाब सरकार को दी जा चुकी है। इन सब चर्चाओं के बाद सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कैप्टन ने कहा कि बातचीत ही मामले के समाधान का एकमात्र रास्ता बताया है। मुख्यमंत्री ने दोहराया कि अगर पंजाब के पास काफी मात्रा में पानी होता तो उन्हें पानी बांटने में कोई समस्या नहीं होती लकिन वहीं दुर्भाग्य से पंजाब में पानी की स्थिति बेहद गंभीर है। सूबे में भूगर्भजल का स्तर तेजी से गिरता नजर आ रहा है और पंजाब रेगिस्तान बन जाने की चुनौती का सामना कर रहा है।