इतिहास में पहली बार विश्व चैम्पियन बना क्रिकेट का जन्मदाता इंग्लैंड

खबरें अभी तक। आखिरकार इंग्लैंड क्रिकेट टीम इतिहास रचते हुए पहली बार वर्ल्ड चैम्पियन बन ही गई है। इंग्लैंड ने फाइनल में न्यूजीलैंड की चुनौती देते हुए आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 की ट्रॉफी  को अपने नाम कर चुकी है। ये क्रिकेट विश्व कप के 44 वर्षों के इतिहास में पहली बार हुआ है कि क्रिकेट के जन्मदाता इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप जीता है। आपको बता दें कि इससे पहले इंग्लैंड कभी यहां तक नहीं पहुंच पाया था। वैसे वर्ल्ड कप शुरू होने के पहले से ही यह कहा जा रहा था कि मेजबान इंग्लैंड खिताब की दावेदार है।

बता दें कि इंग्लैंड को वर्ल्ड कप जीतने के मौके मिले रहे है, लेकिन 1979, 1987 और 1992 के वर्ल्ड कप फाइनल में क्रिकेट के जन्मदाता इंग्लैंड की किस्मत खराब रही थी। जो कि इंग्लैंड को 1979 वर्ल्ड कप के फाइनल में वेस्टइंडीज, 1987 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया और 1992 वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान ने मात दे दी थी। जी हां,  इंग्लैंड को 1979, 1987 और 1992 के वर्ल्ड कप में उप-विजेता बनकर ही सब्र करना पड़ा था।

साथ ही आपको बता दें कि1992 वर्ल्ड कप के बाद तो इंग्लैंड हताश सा हो गया था। इस बीच इंग्लैंड को वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी जगह बनाने के लिए 27 साल का लम्बा इंतजार करना पड़ा था।  2019 के वर्ल्ड कप में 27 साल के इंतजार के बाद इंग्लैंड ने न सिर्फ पहली बार सेमीफाइनल और फाइनल में जगह बनाई बल्कि वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास भी रच दिया है।

जानकारी के मुताबिक क्रिकेट की दुनिया में इंग्लैंड छठा नया वर्ल्ड चैम्पियन बन गया है। इससे पहले सिर्फ पांच ही टीमों ने वर्ल्ड कप जीत कर अपने नाम किया था। क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत 1975 में की गई थी। इससे पहले सिर्फ वेस्टइंडीज, भारत, ऑस्ट्रे लिया, पाकिस्तापन और श्रीलंका की टीम ही वर्ल्ड चैम्पियन बन पाई थी।

जरूरी बात करें तो 11 संस्करणों में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने सर्वाधिक 5 बार विश्व कप जीता था।वहीं भारत और वेस्टइंडीज ने 2-2 बार और श्रीलंका और पाकिस्तान ने एक-एक बार जीत अपने नाम की है।