सोलन: किसानों की समस्याओं के लिए बनी कमेटी में नहीं कोई किसानों का पक्षकार:-कुलदीप तंवर

ख़बरें अभी तक। सोलन सब्जी मंडी सोलन में हिमाचल किसान सभा के नेतृत्व में किसानों की एक विस्तारित बैठक आयोजित की गई। इस बैठक की अध्यक्षता हिमाचल किसान सभा के राज्य अध्यक्ष कुलदीप सिंह तंवर ने की। इसमें जिला सोलन, सिरमौर व शिमला से भी किसान सभा सदस्यों ने भाग लिया।

इस बैठक में 28 जून को किसानों की मांगों को लेकर सब्जी मंडी आढ़ती एसोसिएशन और प्रशासन के साथ हुई बैठक के निर्णयों की समीक्षा की गई। इससे पहले किसान सभा के नेतृत्व में किसानों ने टमाटर को किलोग्राम के हिसाब से बेचने, सब्जी मंडी में प्रवेश द्वार को ठीक करने व सब्जी मंडी में पूरे दिन के लिए टमाटर का न्यूनतम मूल्य समान रखने की मांगों को प्रशासन के समक्ष उठाया था।

इस समीक्षा के पश्चात किसान इस फैसले पर पहुंचे कि जिस प्रकार पिछली बैठक में इन समस्याओं को लेकर एक तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया था। उस कमेटी में किसी भी किसान संगठन के प्रतिनिधि को जगह नहीं दी गई है। इस कारण से इस बात की पूरी संभावना है कि आने वाले समय में उस कमेटी के अंदर किसानों के पक्ष को रखने के लिए कोई भी व्यक्ति नहीं होगा। ऐसे में किसान समुदाय कि इन मांगों का हल निकल पाना संभव नजर नहीं आ रहा है।

वहीं हिमाचल किसान सभा के राज्य अध्यक्ष कुलदीप तनवर ने कहा कि आज की बैठक में किसानों को सब्जी मंडी में आ रही दिक्कतों के बारे में चर्चा की गयी, वही किसानों को जो टमाटर का रेट किलो के हिसाब से मिलना चाहिए उसके बारे में चर्चा की गई।

उन्होंने कहा कि अगर मार्कटिंग बोर्ड उनकी मांगों को पूरा नहीं करता है तो हिमाचल किसान सभा ने अपनी मांगों को लेकर इस आंदोलन को और तेज करगी और साथ ही आने वाले समय में इन मांगों को किसानों के बीच ले जाते हुए आने वाले 2 अगस्त को सोलन, सिरमौर, चौपाल और करसोग के उन सभी किसानों की एक महापंचायत बुलाने का निर्णय लिया गया जिनका टमाटर सब्जी मंडी सोलन में बिकने के लिए आता है।