Facebook करने जा रहा है Simba प्रोजेक्ट लॉन्च, जानिए क्या है खास

ख़बरें अभी तक: बॉलीवुड फिल्म Simba कुछ समय पहले रिलिज हुई थी. इस फिल्म में रणवीर सिंह और सारा अली खान थे. लेकिन Facebook का प्रोजेक्ट Simba एक अलग चीज है जिसके बारे में आपको हम बताएंगे. दरअसर फेसबुक Simba प्रोजेक्ट के जरिए करोड़ों यूजर्स को इंटरनेट प्रोवाइड करने की तैयारी में है.

फेसबुक के इस प्रोजेक्ट का नाम लायन किंग कैरेक्टर Simba से प्रभावित है. रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक अफ्रीका में अंडर वॉटर केबल्स के जरिए इंटरनेट देगा, ताकि फेसबुक की सर्विस को और भी विस्तार मिल सके. न सिर्फ फेसबुक, बल्कि गूगल भी इसी तरह के एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है जिसके तहत लोगों तक इंटरनेट पहुंचाया जाएगा.दुनिया की दो बड़ी टेक कंपनियां Google और Facebook अफ्रीका में Undersea Cable के जरिए इंटरनेट पहुंचाने की तैयारी में हैं. गूगल के प्रोजेक्ट का नाम Equiano है, जबकि फेसबुक के Undersea Cable वाले इस प्रोजेक्ट को Simba का नाम दिया गया है. डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल ये साफ नहीं है कि फेसबुक किसी अफ्रीकन टेलीकॉम ऑपरेटर से पार्टनर्शिप करेगी या नहीं.

गूगल ने अपने इस Equiano को कन्फर्म कर दिया है, लेकिन फेसबुक ने अब तक Simba के बारे में कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है. ये खबर डेली मेल और क्वॉर्ट्ज की रिपोर्ट पर आधारित है जहां ये बताया गया है कि ये दोनों कंपनियां करोड़ों यूजर्स को Undersea केबल के जरिए इंटरनेट मुहैया कराने की तैयारी में जुटी है। जिसको लेकर कभी भी आधिकारिक घोषणा कि जाएगी.