भारत के धमाके में उड़ा वेस्टइंडीज, शमी का कहर जारी

ख़बरे अभी तक। कल हुए मैच में भारत ने दमदार प्रदर्शन करते हुए, विश्व कप के 34वें मैच में वेस्टइंडीज को 125 रन से हारकर अपनी जीत की लय को बरकरार रखी हैं. भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन ने इस मैच को एकतरफा बना दिया था. इससे पहले मुकाबले में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 268 रन बनाए. जवाब में वेस्टइंडीज की पूरी टीम 143 रन पर ही सिमट गई. पिछले मैच में हैट्रिक लेने वाले मोहम्मद शमी टीम इंडिया के लिए फिर सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके. इसके साथ ही मौजूदा विश्व कप में टीम इंडिया यह लगातार पांचवीं जीत है, इस जीत के साथ ही टीम इंडिया अंकतालिका में 11 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गई है.

Image result for ind vs wi

इससे पहले इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत सधी हुई जरूर थी पर उम्मीद के मुताबिक अच्छी नहीं रही. महज 35 रन के स्कोर टीम इंडिया को सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (18) के रूप में पहला झटका लगा. इसके बाद केएल राहुल ने कप्तान कोहली के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन 20.4 ओवर में विंडीज कप्तान जेसन होल्डर ने केएल राहुल(48) को बोल्ड कर पवेलियन भेज. दूसरे विकेट के लिए विराट और राहुल के बीच 69 रन की अर्धशकीय साझेदारी हुई. 26.1 ओवर में भारत को विजय शंकर के रूप केमार रोच ने शाई होप के हाथों कैच आउट कराकर पेविलयन भेजा.

Image result for ind vs wi

इसके कुछ ही देर बाद भारत को केदार जाधव(7) के रूप में चौथा झटका लगा. इसके बाद टीम इंडिया को सबसे बड़ा झटका लगा 38.2 ओवर में. जब होल्डर ने कप्तान विराट कोहली को आउट किया. कोहली ने 82 गेंदों में आठ चौके की मदद से 72 रन की संघर्षपूर्ण और शानदार पारी खेली. मैच को निर्णायक मोड़ दिया धोनी और पांड्या ने छठे विकेट के लिए दोनों के बीच 70 रनों की साझेदारी हुई. और टीम का स्कोर 250 के पार पहुंचाया. लेकिन 48.2 ओवर में भारत को हार्दिक पांड्या के रूप में छठा झटका लगा. जब पांड्या ने 38 गेंदों में पांच चौके की मदद से 46 रन बना कर आउट हुए.इसी ओवर में मोहम्मद शमी भी आउट होकर चलते बने. धोनी अंत तक टीके रहे और शानदार 56 रनो की पारी खेली और इसी के साथ भारत निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 268 रन बनाए.

Image result for ind vs wi

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम की भी शुरुआत निराशाजनक रही. पांचवें ओवर की चौथी गेंद पर मोहम्मद शमी ने धाकड़ व सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल को आउट कर वेस्टइंडीज को पहला झटका दिया. गेल के आउट होने के कुछ ही देर बाद ही विंडीज दूसरा विकेट शाई होप के रूप में गिरा. वह केवल 5 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद निकोलस पूरन और अंबरीस ने पारी को संभालने की कोशिश जरुर की, लेकिन 17.6 ओवर में हार्दिक पांडिया ने विंडीज को तीसरा झटका दिया. सुनील अंबरीस (31) को एलबीडब्ल्यू आउट करा पवेलियन भेजा. वेस्टइंडीज के लिए तीसरे विकेट के लिए अंबरीस और पूरन के बीच 55 रन की अर्धशतकीय साझेदारी हुई.

Related image

20.2 ओवर में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने निकोलस पूरन (28) के रूप में टीम इंडिया को चौथी सफलता दिलाई. यहां से विंडीज टीम के एक के बाद एक विकट गिरते रहे. 23.5 ओवर में चहल ने कप्तान जेसन होल्डर (6) को आउट कराकर कैरेबियाई टीम को पांचवां झटका दिया. इसके बाद विंडीज टीम के लिए 27वां ओवर काफी खराब रहा. इस ओवर में पहले जसप्रीत बुमराह ने कार्लोस ब्रैथवेट (1) और फिर फैबियन एलन (0) को एलबीडब्ल्यू आउट कराकर वेस्टइंडीज को सातवां झटका दिया. इस के बाद मैच में महज औपचारिता रह गई थी.इसके साथ ही वेस्टइंडीज के शिमरोन हेटिमर(18), शेल्डन कॉटरेल(10), और ओशेन थॉमस(6) पर आउट होते ही. वेस्टइंडीज की पूरी टीम 143 रन पर ही सिमट गई. शानदार व संघर्षपूर्ण पारी के लिए विराट कोहली को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया और गेंदबाजी में मोहम्म्द शमी ने सबसे अधिक चार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल ने दो-दो और हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट चटकाए.