हरियाणा: दमकल गाड़ियों में लगाया जाएगा जीपीएस सिस्टम- शहरी स्थानीय निकाय मंत्री

ख़बरें अभी तक: हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि अग्निशमन की घटना होने पर तुरंत बचाव कार्य सुनिश्चित करने के लिये विभाग की कार्यशैली को प्रभावी बनाने की योजनाएं तैयार की जा रही है। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री  प्रदेश के दमकल अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहीं थी। फायर सेफ्टी उपायों को लेकर वीरवार को पंचकूला में राज्य स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने दमकल अधिकारियों की बैठक को संबोधित किया।

बैठक में शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण, महानिदेशक समीर पाल सरो, संयुक्त निदेशक मीनाक्षी राज ने भी अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में  शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि फायर ब्रिगेड का कार्य किसी भी तरह से पुलिस और चिकित्सा सेवाओं से कम नहीं आंका जा सकता है। उन्होंने कहा कि शहरों में भीड़ वाले क्षेत्रों व तंग गलियों में आग की घटनाओं पर तुरंत काबू पाने के लिये फायर बिग्रेडयुक्त 102 मोटरसाईकिल खरीद कर प्रदेश के सभी जिलों में उपलब्ध करवाये गये हैं। उन्होंने बताया कि विभाग में स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिये आउटसोसिंग से लगभग एक हजार कर्मचारियों की व्यवस्था की गई है और 1046 नियमित पदों पर भर्ती के लिये हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग को मांग भेजी जा चुकी है।

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि दमकल गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा जिससे हादसे वाले स्थान की लोकेशन पता कर वहां पर जल्द पहुंचा जा सके। उन्होंने कहा कि जिला व ब्लॉक स्तर पर दमकल स्टेशनों पर सिस्टम ऑनलाइन होना चाहिए, जिससे आग लगने की सूचना तुरंत मिल सकेगी। मुख्यालय स्तर पर एक नोडल अधिकारी लगाया जाएगा जो प्रदेशभर के दमकल स्टेशनों के साथ समन्वय स्थापित करेगा ताकि किसी भी आपातकाल घटना के समय सभी को सचेत किया जा सके। उन्होंने कहा कि सिनेमा हॉल, अस्पताल, कोचिंग सेंटर जैसी बहुमंजिला इमारतों को एनओसी जारी करते समय ‌अग्नि सुरक्षा उपायों का विशेष ध्यान रखा जाएगा।

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने फायर ऑफिसरों को निर्देश दिए कि वे अपने जिलों में अग्नि सुरक्षा पखवाड़ा मनाए और इस दौरान मॉक ड्रील्स की जाए। इसके लिए वार्षिक कैलेंडर तैयार किया जाएगा। इस दौरान प्रदेश के सभी 22 जिलों में सालभर तक अग्नि सुरक्षा पखवाड़ा, मॉक ड्रील्स की गतिविधियां संचालित की जाएंगी ताकि आमजन को सुरक्षा उपायों की जानकारी मिलने के साथ-साथ विभाग भी हर पल-हर समय तत्पर रहे। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने विभाग की कार्यप्रणाली को और अधिक मजबूत करने और तकनीकि रूप से सबल बनाने के लिए 6 सदस्यीय कमेटी का गठन किया। इस कमेटी में 4 फायर स्टेशन ऑफिसर व 2 अधिकारी मुख्यालय स्तर के शामिल किए गए हैं। यह कमेटी आगामी सप्ताह में विभिन्न पहलुओं पर अपने सुझाव प्रस्तुत करेगी।