यूपी : योगी सरकार बेटियों की सुरक्षा के लिए चलाएगी ‘जुलाई अभियान’, हर जिले में बनेगी जागरुकता टीम

ख़बरें अभी तक: यूपी सरकार ने बच्चियों की सुरक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया है। यूपी में आए दिन बच्चियों के साथ दुराचार , छेड़छाड़ वाली घटनाए घटती जा रही है। जिसको लेकर अब योगी सरकार ने सख्त कदम उठाए है, ताकि ऐसी घटनाओं को रोका जा सके । बता दें कि सरकार ने  बेटियों की सुरक्षा को लेकर ‘जुलाई अभियान’ चलाने का निर्णय लिया है। इसके लिए मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय ने प्रदेश के सभी जिलों के जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं।

योगी सरकार के नए निर्देंशों  के अनुसार, बालिका सुरक्षा जागरूकता टीम दो पुलिस अधिकारी, कर्मचारी और महिला एवं बाल विकास विभाग के एक्सपर्ट शामिल होंगे। यह टीम 1 जुलाई से 31 जुलाई तक स्कूलों और कॉलेजों में जाकर लड़कियों को सुरक्षा के लिए जागरूक करेगी। बता दें कि  इस अभियान के तहत स्कूल की छात्राओं को सुरक्षा संबंधी जानकारी दी जाएगी। यह जानकारी स्थानीय पुलिस स्टेशन के दो अधिकारी व कर्मचारी (एक महिला व एक पुरुष) द्वारा दी जाएगी। इनके सहयोग में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा एक या दो एक्सपर्ट लगाए जाएंगे जो महिला सुरक्षा के बारे में विस्तार से आयोजनों के बारे में जानकारी रखते हों।

मुख्य सचिव ने मामले में जिलाधिकारियों व पुलिस अधीक्षकों व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों से जागरुकता अभियान की रूपरेखा के आधार पर बनाई गई कार्य-योजना को 28 जून तक DGP मुख्यालय में भेजने का निर्देश दिया है। यह अभियान प्रत्येक जिले के जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा संयुक्त रूप से चलाया जाएगा।