घर में 5 मिनट में बनाएं बेसन ढोकला, जानिए रेसिपी…

खबरें अभी तक। यहां हम आपको शाम के नाश्ते के लिए बेसन ढोकला की रेसिपी बता रहे हैं। यह उन दिनों के लिए सबसे बेहतरीन है जब आपके फ्रिज में शाम के नाश्ते के लिए सामान खत्म हो गया हो। इस रेसिपी को आप सुबह के नाश्ते के लिए या फिर शाम की चाय के साथ परोस सकते है। बेसन ढोकला को मसाला चाय के साथ शाम के नाश्ते के लिए परोसे।

Related image

बेसन ढोकला रेसिपी

समय- 20 मिनट

आवश्यक सामग्री :

बेसन – 1 कप

हल्दी- 1 चुटकी
पानी– 1/2 कप
दही – 100 ग्राम
ईनो पाउडर– 1 पैकेट
नमक – स्वादानुसार

तड़का बनाने के लिए-

तेल – 1 चम्मच
सरसों – 1/2 चम्मच
हरी मिर्च – 3 (लंबाई में कटी हुई)
शक्कर – 1 चम्मच
नींबू का रस – 1 छोटा चम्मच
करी पत्ता – 10-12
नारियल – 1 बड़ा चम्मच (कद्दूकस किया हुआ)
नमक– स्वादानुसार

बेसन ढोकला बनाने की विधि 

सूजी बेसन ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले बेसन, दही, हल्दी, नमक को पानी में घोलकर अच्छी तरह से मिला लें देख लें कि कोई गुठली न रहने पाए। कूकर में 1 गिलास पानी ले लें। उसके ऊपर एक स्टैंड रखें। इसके बाद एक थाली की ऊपरी सतह में तेल लगाकर उसे चिकना कर लें।

अब तैयार मिश्रण में ईनो डालकर एक बार अच्छी तरह से मिला लें और उसे थाली में रख कर स्टैंड के ऊपर रख दें। अब कूकर को बंद कर दें और हल्की आंच पर 15 मिनट तक रहने दें। कूकर में सीटी नहीं लगाना है। 15 मिनट बाद गैस बंद कर दें। कूकर को खोलकर ढोकला को बाहर निकाल लें।

ढोकला ठंडा होने पर चाकू की मदद से थाली से निकाल लें। उसे किसी अन्य बर्तन में पलट कर निकाल लें और टुकड़ों में काट लें। एक छोटी कड़ाही में तेल गर्म करें। गर्म होने पर उसमें सरसों डालें। उसके बाद हरी मिर्च डाल कर तल लें अब करी पत्ता भी ड़ाल दें। इसके बाद इसमें आधा कप पानी मिला दें और साथ ही नमक और शक्कर भी मिला दें। इसे उबाल आने तक पकने दें।

उबाल आने पर गैस को बंद कर दें। अब नींबू को ऊपर से डाल दें और इस मिश्रण को तैयार ढ़ोकले के ऊपर फैला दें। साथ ही कद्दूकस किया हुआ नारियल छिड़क दें। लीजिए आपका बेसन ढोकला तैयार है। इसे ठंडा कर के मजे से खाएं।