विश्व कप में लगातार हार के बाद साउथ अफ्रीका का खुला जीत का खाता,अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराया

ख़बरे अभी तक। विश्व कप 2019 में लगातार हार का सामना करने के बाद आखिरकार साउथ अफ्रीका टूर्नामेंट में पहली जीत नसीब हुई. विश्व कप के कल हुए मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को नौ विकेट से मात दी. पहले बल्लेबाजी करने उतरी ‘छुपी रूस्तम’ अफगानिस्तान को साउथ अफ्रीका के गेंदबाजी आक्रमण ने 34.1 ओवरों में ही 125 रनों पर इसे ढेर कर दिया. इस आसान से लक्ष्य को साउथ अफ्रीका ने 28.4 ओवरों में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. इससे पहले बारिश के कारण इस मैच को भी 48 ओवरों का कर दिया गया था.

Image result for SA VS AFG

यह इस विश्व कप में साउथ अफ्रीका की पहली जीत है. उसे अपने पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड ने हराया था तो वहीं दूसरे मैच में बड़ा उलटफेर कर बांग्लादेश ने हराया था. भारत ने उसे हार की हेट्रिक सौंपी दी थी और चौथा मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ बारिश के कारण रद्द हो गया था. इससे पहले, टॉस हार कर अफगानिस्तान ने शुरुआत तो अच्छी की थी, लेकिन बारिश ने मैच में खलल के बाद जब दोबारा मैच शुरू हुआ तो अफगानी बल्लेबाज विकेट पर टिक नहीं सके. पहले 20 ओवरों में अफगानिस्तान ने दो विकेट खोकर 69 रन बनाए. 20वें ओवर में बारिश आई और फिर जब मैच शुरू हुआ तो 21वें ओवर में आंदिले फेहुलक्वायो ने हसमातुल्लाह शाहिदी (8) को पवेलियन भेजा.अगले ओवर की पहली ही गेंद पर इमरान ताहिर ने दूसरे ओपनर बल्लेबाज नूर अली जादरान को पवेलियन भेज दिया. जादरान ने 58 गेंदों का सामना कर चार चौकों की मदद से 32 रन बनाए.

Image result for SA VS AFG

यहां से बस विकेट गिरते का सिलसिला चलता रहा और अफगानिस्तान का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 77 रन हो गया. और राशिद खान ने अपनी बल्लेबाजी क्षमता का उपयोग कर 25 गेंदों में छह चौकों की मदद से 35 रन बनाए. उन्हें इकराम अली (9) के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए किसी तरह 34 रन जोड़े. साथ ही 34वें ओवर की पांचवीं गेंद पर 125 के कुल स्कोर पर ताहिर ने राशिद को भी पवेलियन भेज अफगानिस्तान को सस्ते में समेट दिया.साउथ अफ्रीका के लिए इमरान ताहिर ने चार, क्रिस मौरिस ने तीन, आंदिले फेहुलक्वायो ने दो, कागिसो रबादा ने एक विकटे लिया.

Image result for SA VS AFG

आसान से लक्ष्य का पिछा करने उतरी साउथ अफ्रीका के लिए सलामी जोड़ी क्विंटन डी कॉक तथा हाशिम अमला ने पहले विकेट के लिए 104 रन जोड़ जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया. क्विंटन डी कॉक ने 68 और आंदिले फेहुलक्वायो जिन्होने ने विजयी छक्का मारा. उन्होंने 17 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 17 रन बनाए. अमला ने 83 गेंदों पर चार चौकों की मदद से नाबाद 41 रन बनाए.