फैक्ट्री का केमिकल युक्त गंदा पानी पीने के कारण 13 पशुओं की मौत

ख़बरें अभी तक। औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ की भाटियां पंचायत में एक प्लास्टिक बनाने वाली फैक्ट्री द्वारा केमिकल युक्त गंदा पानी सरेआम नाले में छोड़ा गया वहीं  नाले में गंदा पानी पीने के कारण 13 दुधारू पशुओं की मौत होने का मामला सामने आया है, मामला बीते कल देर शाम का है जब एक किसान द्वारा पशुओं को चराने के लिए जंगल में छोड़ा गया था तो पशु चरते चरते जंगल से फैक्ट्री के नजदीक आ गए और फैक्ट्री द्वारा केमिकल युक्त गंदा पानी सरेआम नाले में छोड़ा गया था।

जिसके कारण पशुओं द्वारा पानी पिया गया, पानी पीने के आधे घंटे बाद ही सभी दुधारू पशुओं की मौके पर ही मौत हो गई। पशुओं की मौत के बाद स्थानीय ग्रामीणों में खासा गुस्सा देखा जा रहा है और स्थानीय ग्रामीणों द्वारा प्लास्टिक बनाने वाली फैक्ट्री के बाहर जमकर हंगामा किया गया और कंपनी के खिलाफ नारेबाजी भी की गई। ग्रामीणों ने पुलिस व पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड बद्दी को शिकायत देकर आरोपी कंपनी प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है ग्रामीणों ने कहा है कि अगर जल्द ही उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तो आने वाले दिनों में आंदोलन का रास्ता अख्तियार करने को मजबूर होंगे।

इस बारे में जब हमने स्थानीय ग्रामीणों से बात की तो उनका कहना है कि जैसे ही किसान द्वारा बकरियां जंगल में चरने के लिए छोड़ी गई थी और फैक्ट्री प्रबंधन ने सरेआम केमिकल युक्त गंदा पानी नाले में छोड़ा गया था जैसे ही बकरियां जंगल से चरती चरती नाले के नजदीक आई तो बकरियां द्वारा वह पानी पी लिया गया जिसके कारण उनकी मौके पर ही मौत हो गई, ग्रामीणों का कहना है कि पीड़ित किसान का लाखों रुपए का नुकसान हुआ है मरने वाले पशुओं में 6 बकरियां गर्भवती बताई जा रही है।

लोगों का कहना है कि पहले भी कंपनी प्रबंधन सरेआम इसी तरह केमिकल युक्त गंदा पानी नाले में छोड़ते थे और पहले भी आधा दर्जन के करीब दुधारू पशुओं की केमिकल युक्त गंदा पानी पीने के कारण मौत हो चुकी है अब स्थानीय लोग कंपनी प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई व पीड़ित किसान को मुआवजे की मांग कर रहे हैं।

पीड़ित किसान द्वारा पुलिस थाना नालागढ़ व पोलीशन कंट्रोल बोर्ड बद्दी को शिकायत देकर आरोपी कंपनी प्रबंधन के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने की मांग की गई है। अब देखना यही होगा कब स्थानीय प्रशासन आरोपी करीब रंजन के खिलाफ कार्रवाई करता है और कब लोगों को न्याय मिल पाता है।