‘फोनी’ तूफान के बाद अब चक्रवाती तूफान ‘वायु’ ने फैलाई दहशत

ख़बरें अभी तक। गुजरात में चक्रवाती तूफान ‘वायु’ को लेकर लोगों में काफी डर पैदा हो गया है। इस तूफान से निपटने के लिए गुजरात प्रशासन हाई अलर्ट पर है। ‘वायु’ के कल वेरावल के पास तट पर पहुंचने की संभावना है। वहीं मंगलवार को मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि तटीय इलाके में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जाएगा।

मौसम संबंधी रिपोर्ट के अनुसार चक्रवात ‘वायु’ वेरावल तट के करीब 650 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है और अगले 12 घंटे में इसके तीव्र चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है। यह तूफान 13 जून तक राज्य के तट पर पहुंच सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कच्छ से लेकर दक्षिण गुजरात में फैले समूची तटरेखा को हाई अलर्ट पर रखा गया है। उन्होंने कहा कि चक्रवात फोनी के दौरान ओडिशा में अपनायी गयी आपदा प्रबंधन तकनीक को सीखने और उन्हें लागू करने के लिये गुजरात के संबंधित अधिकारी ओडिशा सरकार के साथ संपर्क में हैं।

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि 13 और 14 जून हमारे लिये बहुत अहम हैं. हमने सेना, एनडीआरएफ, तटरक्षक और अन्य एजेंसियों से राहत और बचाव कार्य के लिये मदद मांगी है। मानवीय क्षति कम से कम हो इसके लिये हमलोग कल से तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजेंगे। गुजरात बंदरगाह और यातायात विभाग की प्रधान सचिव सुनैना तोमर ने बताया कि राज्य के सभी बंदरगाहों पर आपदा प्रबंधन योजना लागू की गयी है।