प्याज का रस बालों में लगाने से मिलते हैं अनेकों लाभ……

खबरें अभी तक। क्या आपको पता है प्याज का रस आपके बालो के लिए कितना फायदेमंद है यहां 10 अद्भुत तरीके बताये गए हैं जो आपके बालों को प्याज का उपयोग करने से लाभान्वित कर सकते हैं। प्याज हेयर फॉलिकल के पोषण में बहुत अच्छे हैं और आपके बाल के खोए हुए पोषक तत्वों को बहाल करने में मदद करते हैं। बालों की ग्रोथ और खूबसूरती के लिए प्याज के रस के फायदे लिए जा सकते हैं प्याज सल्फर में समृद्ध हैं, जो बालों का टूटना और पतला होने से रोकने के लिए जानी जाती है।

Image result for प्याज का रस

प्याज के पास शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल गुण हैं और खोपड़ी के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं यह आपके बालों को घना करने में मदद करता है और बालों के उत्कृष्ट स्वास्थ्य में भी बनाए रखता है। प्याज के रस के उपयोग से यह बालों के झड़ने से रोकने में मदद करता है।

यह प्राकृतिक घरेलू उपचार शायद आकर्षक न लगे, लेकिन यह पुराने समय से बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए उपयोग किया जा रहा है। प्याज और प्‍याज का रस आपके बालों की वृद्धि (hair growth) करने में मदद करता है आइए जाने यह कैसे काम करता है।

जीवाणुरोधी और ऐंटिफंगल गुणों से भरपूर, बालों के लिए प्याज का उपयोग वास्तव में बालों के झड़ने से रोकने में मदद करता है। यहां 10 अद्भुत तरीके दिए गए हैं जिनके इस्तेमाल से आपके बाल प्याज का लाभ उठा सकते हैं:

  1. प्याज बाल कूप (हेयर फॉलिकल) के पोषण में बहुत अच्छे हैं और खोए हुए पोषक तत्वों को आपकी खोपड़ी में बहाल करने में मदद करते हैं।
  2. प्याज का रस सल्फर में समृद्ध हैं, जो बालों का टूटना और पतला होने को कम करने के लिए जाना जाता है।
  3. प्याज के पास शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल गुण हैं और खोपड़ी के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।
  4. यह बदले में बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है क्योंकि खोपड़ी के संक्रमण से बालों का भारी नुकसान हो सकता है।
  5. प्याज स्वाभाविक रूप से शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं, यही कारण है कि वे समय से पहले बालों के सफ़ेद होने के प्रभाव को उलटने में मदद करते हैं।
  6. यह सब्जी बालों को एक स्वस्थ चमक देती है, जो नियमित रूप से उपयोग किए जाने पर स्थायी बन सकती है।
  7. शोध में पाया गया है कि उनमें गर्दन और सिर के कैंसर को रोकने की क्षमता है।
  8. प्याज का रस आपके बालों को जूँ के लिए निर्जन बनाते हैं। बालों के लिए प्याज के रस का उपयोग करके जरूर देखें।
  9. प्याज अपने विरोधी बैक्टीरियल गुणों के कारण रूसी से लड़ने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  10. प्याज रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं जो एक और तरीका है जिससे वे बाल विकास में योगदान करते हैं।

    बालों की वृद्धि में प्‍याज किस प्रकार मदद करता है – How Onion helps in Hair Growth in Hindi

    सल्‍फर बालों के निर्माण के लिए बहुत ही उपयोगी घटक होता है जो कि प्‍याज में अच्‍छी मात्रा में उपलब्‍ध होता है। सल्‍फर आपके शरीर में रक्‍तपरिसंचरण (blood circulation) में सुधार करता है और उचित पोषण देकर आपके बालों को गिरने से रोकता है। प्‍याज बहुत ही अच्छा एंटी-बैक्‍टीरियल होता है जो आपके सिर के ऐसे संक्रमण को कम करने में मदद करता है जो आपके बालों के गिरने (hair fall) का कारण बनता है।

    इसके अलावा इसमें कैटलस एंजाइम भी होता है जो एंटीआक्सीडेंट  (antioxidant) होता है। यह कुछ लोगों में समय से पहले बालों के भूरेपन को आने से रोकता है।

    प्‍याज के रस को बालों और सिर पर लगाने से यह मोटे बालों का समर्थन करने के लिए अतिरिक्त सल्फर प्रदान कर सकता है, जो बालों के झड़ने को रोकता है और बाल विकास को बढ़ावा देता है। प्‍याज में उपस्थित सल्फर कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है जो स्‍वस्‍थ्‍य त्वचा कोशिकाओं और बालों के उत्पादन में मदद करता है। प्‍याज परिसंचरण को बढ़ावा (boost circulation) देता है, बालों और सिर में प्‍याज का रस लगाने से यह बालों के लिए रक्त की आपूर्ति करने में मदद करता है जो बालों के विकास में सुधार करता है।

     

    बालों के विकास के लिए प्‍याज के उपयोग पर अनुसंधान – Onion for Hair Growth Research in Hindi

    बालों के झड़ने के लिए एक घरेलू शक्तिशाली उपचार के रूप में प्‍याज की क्षमता का भी वैज्ञानिक रूप से अध्‍ययन किया गया है। 2002 में जर्नल ऑफ डार्मेटोलाजी ने एक छोटा सा अध्‍ययन किया जिसमे एलोपेशिया अरेटा  (alopecia areata) के लिए प्‍याज के रस का उपयोग किया गया। यह एक स्‍व-प्रतिरक्षित बीमारी होती है जो बालों के झड़ने का कारण होती है।

    प्रतिभागियों ने दो महीनों के लिए प्रतिदिन दो बार प्याज का रस लगाया, और उन लोगों की तुलना में बेहतर बाल विकास दर का अनुभव किया जो बाल धोने के लिए केवल नल के पानी का इस्तेमाल करते थे। अध्ययन में, प्याज के रस के साथ इलाज किए गए 87% रोगियों में बाल विकास को देखा गया था। महिलाओं की तुलना में पुरुषों के इलाज में बेहतर सफलता मिली।

    इस अध्ययन से पता चलता है कि प्‍याज का रस बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। प्‍याज में सल्‍फर बहुत अधिक होता है जो हमारे शरीर के पोषण के लिए बहुत आवश्‍यक होता है। सल्‍फर एमिनो एसिड (amino acids) में पाया जाता है, जो प्रोटीन के घटक होते हैं। प्रोटीन और विशेष रूप से केराटिन जिसे सल्‍फर समृद्ध माना जाता है बाल बढ़ाने के लिए आवश्यक हैं।

    बालों के लिए प्याज के रस के फायदे –  Why use onion juice for Hair in Hindi

    कुछ मामलों में बालों के झड़ने के लिए प्‍याज का रस प्रभावी हो सकता है। यह आपके बालों की चमक को बढ़ा सकता है। प्‍याज का रस समय से पहले बालों को भूरा होने से रोकता है और डेंड्रफ (dandruff) का इलाज भी कर सकता है। प्‍याज के रस का उपयोग करने से आपको निम्न समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है:

    • केशाभाव उपचार (alopecia treatment)
    • सिर की सूजन
    • सिर की खुजली
    • बाल झड़ना
    • रुसी
    • सूखे या भूरे बाल
    • सिर के संक्रमण (scalp infection)

Add your comment

Your email address will not be published.