त्वचा को गोरा करने, होठों को नरम रखने के लिए और आंखों की थकान दूर करने के लिए चेहरे पर लगाए देसी घी……..

खबरें अभी तक। देसी घी के ब्यूटी टिप्स, चेहरे पर घी लगाने के फायदे अनेक है लेकिन हमें तो केवल घी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ ही पता हैं। जी हां घी के फायदे चेहरे को सुंदर बनाने के लिए भी होते हैं। अगर आप शुद्ध घी चेहरे और होंठो पर लगाएंगी तो इससे आपका चेहरा हमेशा मुलायम और सुंदर बना रहेगा। आप घी का उपयोग कर अपनी त्‍वचा संबंधी बहुत सी समस्‍याओं को दूर करत सकते हैं। चेहरे पर घी का उपयोग त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करने के लिए किया जाता है। घी का इस्‍तेमाल विशेष रूप से शुष्‍क त्‍वचा के लिए प्रभावी होता है। आज इस आर्टिकल में आप चेहरे पर देसी घी लगाने के फायदे जानेगें। आइए समझें कि किस प्रकार घी हमारी त्‍वचा के लिए लाभकारी होता है।

Image result for देसी घी के ब्यूटी टिप्स

चेहरे पर देसी घी लगाने के फायदे मॉइस्‍चराइज रखे….

आप अपने चेहरे की खोई हुई नमी को प्राप्‍त करने के लिए कई प्रकार के सौंदर्य उत्पादों का उपयोग करते हैं। लेकिन इसका सबसे अच्‍छा और प्रभावी तरीका घी का उपयोग हो सकता है। आप अपने चेहरे की नाजुक त्‍वचा में घी का इस्‍तेमाल कर इसे सुंदर, नरम और हाइड्रेट रख सकते हैं। चेहरे पर घी का उपयोग करने के लिए आप घी और पानी की बराबर मात्रा लें। इन्‍हें अच्‍छी तरह से आपस में मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद कुछ देर तक हल्‍की मालिश करें। लगभग 15 मिनिट के इंतेजार के बाद आप अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह आपके चेहरे की नमी को बनाये रखने में सहायक होता है।

चेहरे पर घी लगाने के लाभ गोरी त्‍वचा के लिए ….

अगर आप अपने चेहरे को अंदर से गोरा बनाना चाहते हैं तो घी का उपयोग करें। यह मूल रूप से आपके शरीर के सिस्‍टम को ठीक करता है। इसके अलावा यह त्‍वचा की नमी को बाहर निकलने से रोकता है। जिसके परिणामस्‍वरूप सुस्‍त, परतदार, शुष्‍क त्‍वचा को चमकदार और चिकना बनाया जा सकता है। इसके लिए आप कच्‍चे दूध  के साथ बेसन

या मसूर दाल के आटे का उपयोग कर सकते हैं। आप इन दोनों को घी के साथ मिलाएं और अपने चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगाएं। चेहरे पर लगाने के बाद इस फेस मास्‍क को सूखने दें। इसके बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। यह आपके चेहरे को प्राकृतिक रुप से गोरा बनाने  में सहायक होता है। इस तरह से चेहरे पर घी लगाने के फायदे आपको गोरा बना सकते हैं।

चेहरे पर घी का उपयोग एंटी एजिंग के लिए ….

यदि आप समय से पहले बुढ़ापे के संकेत से बचना चाहते हैं तो सबसे अच्‍छा विकल्‍प देशी घी है। नियमित रूप से चेहरे पर घी का इस्‍तेमाल त्‍वचा की परतों के अंदर तक जाता है। जिससे यह त्‍वचा कोशिकाओं को स्‍वस्‍थ और युवा बनाता है। इस तरह से आप अपने चेहरे में झुरियों और अन्‍य बुढ़ापे के संकेतों को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप प्रतिदिन सुबह और रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर घी लगाएं। इसके बाद कुछ देर तक हल्‍की मालिश करें। अच्‍छे प्रभाव के लिए चेहरे पर घी का उपयोग एँटी एजिंग के लिए किया जाता है।

चेहरे पर गाय का घी लगाने के फायदे अंडर आई सर्कल को कम करे …..

बहुत सी महिलाएं आज इस समस्‍या से परेशान हैं। क्‍योंकि काम की अधिकता, व्‍यस्‍त जीवन और नींद की कमी लगभग सभी को है। जिसके कारण उनकी आंखों के नीचे काले निशान आ जाते हैं। जिन्‍हें दूर करने के लिए अक्‍सर महिलाएं और पुरुष पार्लर आदि में रूपये खर्च करते हैं। लेकिन यदि आप घी का उपयोग करें तो इन्‍हें घर पर ही दूर किया जा सकता है। चेहरे पर घी लगाने के फायदे आपकी आंखों के नीचे काले निशान को कम कर सकते हैं। इसके लिए आप प्रतिदिन रात में सोने से पहले घी को आंखों की ऊपरी पलकों में और आंख के आसपास लगा सकते हैं। अगली सुबह आप सामान्‍य पानी से अपने चेहरे को धो लें। कुछ दिनों तक नियमित रूप से ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

चेहरे पर घी लगाने से आंखों की थकान दूर होती है….

आप अपनी आंखों के काले घेरे को दूर करने के साथ ही आंखों की सुस्‍ती और थकान भी दूर कर सकते हैं। घी आपकी आंखों के लिए स्‍नेहक का काम करता है साथ ही यह आंखों का पोषण भी दिला सकता है। नियमित रूप से उपयोग करने पर घी आपकी आंखों को गोरा और चमकदार बना सकता है। इसके लिए आप 1 चम्‍मच शुद्ध धी लें और उंगली की सहायता से अपनी आंखों के आसपास मालिश करें। ध्‍यान रखें कि मालिश बिल्‍कुल हल्‍के हाथों से की जानी चाहिए। इसके बाद कुछ देर प्रतीक्षा करें और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धुल लें।

चेहरे पर घी का प्रयोग होठों को नरम बनाए…

आप जानते हैं कि घी का उपयोग त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज रखने में मदद करता है। इसलिए आप अपने फटे होठों का उपचार घी से कर सकते हैं। घी में मौजूद पोषक तत्‍व और अन्‍य घटक होंठों को हाइड्रेट रखते हैं। यदि आप अपने होठों को सुंदर बनाना चाहते हैं तो घी के फायदे प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए आप अपनी उंगलियों में घी लें और सोने से पहले अपने होठों में लगाएं। यह आपके लिए किसी लिप वाम की तरह ही काम करता है। अगली सुबह आपको नरम और गुलाबी होठ मिलेगें। इस तरह से आप अपने होठों को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए घी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Add your comment

Your email address will not be published.