शिमला में समर फेस्टिवल से उत्सव का माहौल, फूड फेस्टिवल बना पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र

ख़बरें अभी तक। शिमला में  ग्रीष्मोत्सव से शहर भर में उत्सव से माहौल, पर्यटन नगरी में शिमला में आजकल जश्न की धूम। कही बैंड शो तो कहीं पर राजस्तान की संस्कृति से सैलानी हो रहे रूबरू। ऐतिहासिक रिज मैदान पर हिमाचल के पारंपरिक फ़ूड फेस्टिवल में पहाड़ का खाना खजाना पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र। पहाड़ के पारंपरिक लज़ीज़ ठेठ देसी खाने और व्यंजनों का जम कर लुत्फ उठा रहे लोग।

शिमला समर फेस्टिवल में आजकल शिमला में कई रंग देखने को मिल रहे है। सांस्कृतिक समारोह और रंगारंग कार्यक्रमों के साथ इस बार अलग अलग क्षेत्रों से आये स्थानीय कलाकार अपनी सांस्कृतिक की छटा बिखेरे हुए है। लेकिन इन सब में अगर कुछ अलग और नया है तो हिमाचल प्रदेश पर्यटन निगम का रिज मैदान पर लगाया गया फ़ूड फेस्टिवल। पारम्परिक व्यंजनों को सैलानी खूब पसंद कर रहें है और कतारों में खड़े होकर हिमाचली व्यंजनों का मज़ा ले रहे है। दुनिया भर में पहाड़ी सिडू,बबरू और मालपुढे फ़ूड फेस्टिवल का सबसे बड़ा आकर्षण बना हुआ है।

हिमाचल पर्यटन निगम के एजीएम और मशहूर शेफ नंदलाल ने कहा कि केवल पर्यटन निगम के होटलों में ही इस तरह के व्यंजन परोसे जातें है।  दुनिया भर के सैलानी हिमाचली व्यंजनो के कायल है और फिर फेस्टिवल के लिए विशेष तौर से आतें है। पर्यटन निगम का प्रयास है कि घरों और सामूहिक कार्यक्रमों में बनाये जाने वाले देसी व्यंजन केवल गांवों में शादी ब्याह और विशेष कार्यक्रमों तक ही सीमित रह गया है। देशी खाना बनाना धीरे धीरे लुप्त होने का कगार पर है। पर्यटन निगम इसे सहेजने की कोशिष कर रहा है।