मेजबान इंग्लैंड को घर में हरा कर पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप में शानदार वापसी

ख़बरे अभी तक। पहले मैच में कैरेबियाई आंधी के आगे घुटने टेकने वाली पाकिस्तान ने मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ दम दिखाते हुए शानदार वापसी की. जिसमें उन्होंने इंग्लैंड को 14 रन से हराया. पाकिस्तान ने पिछले मैच की गलतियों से सबक लेते हुए निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 348 रन बनाए. जिसके जबाब में इंग्लैंड की पुरा टीम 50 ओवर में 334 रन ही बना पाई.

इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया. पाकिस्तान की तरफ से पारी की शुरूआत की इमाम-उल-हक और फखर जमान जिन्होने पिछले मैच की गलतियों से सुधार कर टीम को ठोस शुरूआत दी. पाकिस्तान का पहला विकेट फखर जमान(36) के रूप में 82 के कुल स्कोर पर गिरा. बाबर के साथ मिलकर इमाम ने टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचा लेकिन वह अपने अर्धशतक से छह रन दुर 44 पर आउट हुए.

मोहम्मद हफीज का अनुभव इस मैच में पाकिस्तान के लिए काम आया जिन्होंने पहले बाबर आजम और बाद में कप्तान सरफराज के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 300 के पार पहुँचाया. मोहम्मद हफीज 62 गेंदों पर 8 चौके और 2 छक्कों की मदद से 84 रनों की पारी खेली. इसके अलावा बाबर आजम ने 68 गेंदों पर 63 रन बनाए और सरफराज ने 44 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 55 रन बनाए. इन सब की छोटी ही पर दमदार पारीयों के बदौलत पाकिस्तान ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 348 रन बनाए. इंग्लैंड के लिए मोइन अली और क्रिस वोक्स ने तीन-तीन विकेट लिए तो वही वुड को दो सफलताएं हाथ लगी.

Image result for pak vs eng

349 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड के लिए ओपनर्स ने एक बार फिर निराशाजनक प्रदर्शन किया. तीसरे ओवर की पहली गेंद पर जहां जेसन रॉय 8 रन बनाकर आउट हुए तो बेयरस्टो भी 32 रन बनाकर चलते बने. बेयरस्टो ने जरूर रुट के साथ मिल कर टीम को 60 तक ले गए. बेयरस्टो के बाद बल्लेबाजी करने आए मोर्गन(9) भी कोई कमाल नहीं दिखा पाए. उन्हें हफीज ने चलता किया. पांचवें नंबर पर बैटिंग करने आए स्टोक्स भी 13 रन बनाकर मलिक के शिकार बने.

118 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद टीम को जरूर थी एक पार्टनरशिप की, रूट और बटलर ने पांचवें विकेट के लिए 130 रन की साझेदारी भी की. लेकिन रूट अपना शतक पूरा करने के तुरंत बाद 107 रन बनाकर आउट हो गए. रूट के बाद बटलर भी अपना शतक पूरा कर 103 रन बनाकर चलते बने. मोइन अली(19) , क्रिस वोक्स(21) ने जरूर कोशिश की पर यह रन टीम के लिए नाकाफी थे जिस कारण इंग्लैंड की पुरी टीम 50 ओवर में 9 विकेट पर 334 रन ही बना पाई. इंग्लैंड के लिए बटलर और रूट का शतक काम नहीं आ सका. पाकिस्तान के लिए गेंदबाजी में रियाज ने 3, शादाब और आमिर ने 2, जबकि मलिक-हफीज को 1-1 विकेट लिया.