बांग्ला ‘टाइगर’ ने मजबूत साउथ अफ्रीका को 21 रनों से मात दे किया बड़ा उलटफेर

ख़बरे अभी तक । ICC WORLD CUP के कल हुए मुकाबले में बांग्लादेश ने ‘केनिंग्टन ओवल, लंदन’ के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका को 21 रनों से हरा कर इस विश्व कप का बड़ा उलटफेर किया. बांग्लादेश ने शाकिब अल हसन (75) और मुश्फिकर रहीम (78) के अर्धशतकों से 50 ओवर मे 330 रन बनाए. जबाब में साउथ अफ्रीका की पुरी टीम केवल 309 रन ही बना सकी. माना जा रहा था कि कमजोर बांग्लादेश को दक्षिण अफ्रीका आसानी से मात देगा. पर बड़ा उलटफेर रखने का मानता रखने का हौसला लिए बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को न बल्कि हराया साथ ही वनडे में सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी खड़ा किया.

यह दक्षिण अफ्रीका की टूर्नामेंट में दूसरी हार है, इसे पहले मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच नें भी उसे 104 रनों की करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी. इससे पहले साउथ अफ्रीका ने टॉस जीत कर पहले गेदबाजी करने का फैसला किया. बांग्लादेश के लिए पारी की शुरूआत की तमीम इकबाल और सौम्या सरकार ने. दोनों ने टीम को ठोस शुरूआत दी. बांग्लादेश का पहला विकेट तमीम इकबाल (16) के रूप में 60 के कुल स्कोर पर गिरा. दुसरा सौम्या सरकार (42) के रूप में साउथ अफ्रीका को विकेट हासिल हुआ.

Image result for sa vs bangladesh

तीसरे विकेट के लिए शाकिबुल और मुश्फिकर के बीच तीसरे विकेट के लिए 142 रनों की भागीदारी की . शाकिब अल हसन(75) को बोल्ड किया ताहिर ने उस समय बांग्लादेश का स्कोर था 217. मुश्फिकुर रहीम (78) आउट हुए 242 के कुल स्कोर पर. इसके बाद मोहम्मद मिथुन (21),महमुदुल्लाह(46), मोसद्देक हुसैन(26) की छोटी-छोटी पारी से बांग्लादेश ने 6 विकेट के नुकशान पर 330 रन बनाए.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका लगा 10वें ओवर में,जब क्विंटन डि कॉक (23) रन आउट हुए. मार्करम (45 रन) और कप्तान फाफ डु प्लेसिस (62 रन) ने टीम को 19वें ओवर के अंत तक 100 रनों तक पहुंचाया. लेकिन अगले ओवर में शाकिब की गेंद पर मार्करम बोल्ड हो गए. फाफ डु प्लेसिस(62), डेविड मिलर(38), रस्सी वैन डेर डूसन(41), डुमिनी(45) ने छोटे-छोटे रन जरूर बनाए.पर यह रन नाकाफी थे अंतिम पांच ओवरों में टीम को जीत के लिए 63 रन चाहिए थे लेकिन निरंतर अंतराल पर विकेट गिरने के कारण टीम को लय नही मिल सकी. जिस कारण पुरी टीम 309 रन ही बना सकी.