आज ICC WORLD CUP में न्यूजीलैंड का सामना श्रीलंका से, तो ऑस्ट्रेलिया से टक्कर लेगा अफगानिस्तान

ख़बरे अभी तक। आईसीसी वर्ल्ड कप में शनिवार को तीसरे और चौथे मैच में जहाँ न्यूजीलैंड का सामना श्रीलंका से होगा.तो वही अफगानिस्तान का मुकाबला होगा ऑस्ट्रेलिया से. इस आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 में अफगानिस्तान के साथ श्रीलंका को भी कमजोर टीम माना जा रहा है. इससे पहले के वर्ल्ड कप में अब तक 10 मुकाबले हो चुके हैं. जिनमें 6 मुकाबले श्रीलंका के नाम जरूर रहे है. पर वर्ल्ड कप में श्रीलंका कमजोर टीमों में शुमार की जा रही है.

Image result for nz vs sl
न्यूजीलैंड का सामना श्रीलंका से———————-

भारतीय समयानुसार यह मैच 3 बजे से खेला जाएगा. श्रीलंका की तुलना में कीवी टीम हर कड़ी उनसे मजबूत लग रही है बल्लेबाजी की मुख्य धुरी जहाँ कप्तान विलियमसन हैं तो उनका साथ देने के लिए मार्टिन गप्टिल, टॉम लाथम, कॉनिल मुनरो, रॉस टेलर हैं. जहाँ यह सभी बड़ी पारियां खेलने का दम रखते हैं. गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट टीम के मुख्य हथियार हैं. इंग्लैंड की परिस्थतियों में वह कितने खतरनाक साबित हो सकते हैं यह उन्होंने भारत के साथ अभ्यास मैच में ही दिखा दिया था. उनका साथ देने के लिए टिम साउदी, कोलिन डी ग्रैंडहोम, लोकी फर्ग्यूसन हैं, तो स्पिन डिपार्टमेंट में मिशेल सैंटनर और ईश सोढ़ी हैं.
वही अगर श्रीलंका की बात करे तो टीम के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने को चार साल बाद वनडे टीम में वापसी के साथ ही टीम का कप्तान बनाकर इंग्लैंड भेजा गया है. करुणारत्ने कप्तानी के साथ बल्लेबाजी का कितना भार संभाल पाते हैं यह तो विश्व कप के बाद ही पता चलेगा. बल्लेबाजी में टीम के पास एंजेलो मैथ्यूज जैसा अनुभवी बल्लेबाज है, लेकिन लाहिरू थिरिमाने, कुशल मेंडिस, अविश्का फर्नाडो, धनंजय डी सिल्वा कुछ अन्य नाम हैं. जो कीवी टीम की स्विंग का सामना करना इन सभी के लिए चुनौती से कम नही होगा.

Image result for aus vs afg
ऑस्ट्रेलिया से टक्कर लेगा अफगानिस्तान ——————–

पांच बार की विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेगी आगाज करेगी. इस मैच में सभी की निगाहे स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर लगी होंगी. एक साल का प्रतिबंध के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोनो ने वापसी के साथ ही दोनों शानदार फॉर्म में हैं. यह मैच ब्रिस्टल में भारतीय समयानुसार शाम 6 बजे से खेला जाएगा. वर्ल्ड कप में दोनों टीमें एक-दूसरे से एक बार भिड़ चुकी हैं, जिसमें कंगारुओं ने विजय हासिल की थी.
दूसरी ओर अफगानिस्तान का यह दूसरा ही वर्ल्ड कप है. अफगानिस्तान की ताकत उसकी गेंदबाजी है. यह टीम छोटे से छोटे स्कोर को भी बचाने का दम रखती है. राशिद खान इस टीम की धुरी है और उनके अलावा मुजीब उर रहमान, मोहम्मद नबी दो और ऐसे स्पिनर हैं, जो अपनी फिरकी में दुनियाभर के दिग्गज बल्लेबाजों को फंसाने का दम रखते हैं. तेज गेंदबाजी में अफगानिस्तान के पास कप्तान गुलबदिन नाइब, दौलत जादरान, हामिद हसन, अफताब आलम हैं. यह सभी इंग्लैंड की परिस्थतियों में अच्छा करने की काबिलियत रखते हैं.