वर्ल्ड कप के महाकुंभ का आज से आगाज,ओपनिंग मुकाबला इंग्लैंड-दक्षिण अफ्रीका के बीच

ख़बरे अभी तक। आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 के महाकुंभ का आज से आगाज होने जा रहा है. पहले मुकाबले में इंग्लैंड के ऐतिहासिक मैदान ‘द ओवल’ में गुरुवार को मेजबान इंग्लैंड का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा. दोनों ही टीम अब तक विश्व कप जीतने में नाकाम रही है. इस बार दोनों दीमें को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। दोनों टीमों के लिए यह वर्ल्ड कप कितना सफल होगा यह तो करीब डेढ़ महीने तक चलने वाला महाकुंभ ही बताएगा. पर यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3.00 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर प्रसारण किया जाएगा. वर्ल्ड कप में इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक हुए 6 मुकाबलो में से दोनों टीमों ने 3-3 मैच जीते हैं.

विश्व कप में इंग्लैंड के प्रदर्शन की बात करे तो 1979, 1987 और 1992 में फाइनल में पहुंचा पर अभी तक चैंपियन नहीं बन सका है. वही विश्व कप में  “चोकर्स” के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका की बात करे तो 1992, 1999, 2007 और 2015 में सेमीफाइनल तक ही पहुँच सका है.

इंग्लैंड टीम की बीते दो साल में जितने हाई स्कोरिंग मैच खेले हैं, उतने शायद ही किसी और टीम ने खेले होंगे. इंग्लैंड की बल्लेबाजी में जॉनी बेयरस्टो, जेसन रॉय जैसे सलामी बल्लेबाज के अलावा मौजूदा समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाने वाले जो रूट के साथ कप्तान मोर्गन, फॉर्म में चल रहे जोस बटलर और हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स के साथ मोईन अली मध्य में तेजी से रन बनाने के लिए विख्यात हैं. इंग्लैंड की गेंदबाजी उतनी मजबूत नहीं है जितनी उसकी बल्लेबाजी है,.जोफ्रा आर्चर के अलावा टीम में लियाम प्लंकेट, मार्क वुड, क्रिस वोक्स, टॉम कुरेन पर तेज गेंदबाजी की जिम्मा होगा.

दक्षिण अफ्रीका की बात की जाए तो खिताब के पास जाकर भी हार जाना ” चोकर्स” के नाम से मशहूर इस टीम के पास बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण है. लेकिन बल्लेबाजी की बात करे तो कप्तान फाफ डु प्लेसिस के अलावा युवा क्विंटन डि कॉक टीम के मुख्य बल्लेबाज हैं. हाशिम अमला के खराब फॉर्म से बल्लेबाजी में गहराई की कमी देखने को मिस रही है. पर मिलर और डिकॉक जैसे बल्लेबाज, अकेले दम पर मैच का रख बदलने में सक्षम हैं.

इंग्लैंड टीम : इयोन मॉर्गन (कप्तान), मोईन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जो रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, जेम्स विंस, क्रिस वोक्स, मार्क वुड,जोस बटलर, टॉम कुरेन, लियाम डॉसन, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद.

साउथ अफ्रीका टीम – फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डेविड मिलर, कैगिसो रबाडा, लुंगी नगिदी, इमरान ताहिर, डेल स्टेन, तबरेज शम्सी, , एडिन मार्कराम, हाशिम अमला, रासी वैन डेर डुसैन, क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), जेपी डुमिनी, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रीटोरियस, क्रिस मॉरिस.