जरूरी सूचना: IRDAI कर सकती है, कार और टू-व्हीलर का बीमा महंगा

खबरें अभी तक: हाल ही में भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने चालू वित्त वर्ष के मद्देनजर मोटर थर्ड पार्टी (टीपी) इंश्योरेंस प्रीमियम बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है। अगर यह लागू होता है तो कारों, दोपहिया वाहनों और ट्रांसपोर्ट वाहनों के प्रीमियम में बढ़ोतरी होने की पूरी-पूरी संभावना है। IRDAI ने चालू वित्त वर्ष के लिए 1,000 सीसी से कम क्षमता की कारों के लिए थर्ड पार्टी प्रीमियम को मौजूदा 1,850 रुपये से बढ़ाकर 2,120 रुपये करने का प्रस्ताव रखा गया है। आपको बता दें कि बीमा नियामक द्वारा 1,000-1,500 सीसी वाली कारों के लिए प्रीमियम को 2,863 रुपये से बढ़ाकर 3,300 रुपये किए जाने का प्रस्ताव रखा है।

साथ ही लक्जरी कारों (1,500 सीसी से अधिक की इंजन क्षमता वाली कार के प्रीमियम में बदलाव का प्रस्ताव नहीं है। बता दें कि इन कारों का प्रीमियम अभी 7,890 रुपये है। थर्ड पार्टी प्रीमियम की दर हर बार एक अप्रैल से संशोधित की जाती है। वहीं इस साल बीमा नियामक ने अगले आदेश तक के लिए पुरानी दरों को ही जारी किया है। हाल ही में नियामक ने अब चालू वित्त वर्ष के लिए नई दरों का एक प्रपत्र जारी किया है। जिस पर 29 मई तक अनेक पक्षों से टिप्पणी आमंत्रित की गई है।

प्रपत्र के मद्देनजर 75 सीसी से कम के बाइक के लिए थर्ड पार्टी प्रीमियम की दर को 427 से बढ़ाकर 482 रुपये करने का प्रस्ताव रखा गया है। इतना ही नही बल्कि अब 75-350 सीसी वाली बाइक के लिए भी प्रीमियम की दर बढ़ने जा रही है। वहीं सुपरबाइक्स 350 सीसी से ज्यादा के लिए फिलहाल कोई वृद्दि प्रस्तावित नहीं की गई है।

नियामक द्वारा सिंगल प्रीमियम की दर नई कार के लिए तीन साल और नई बाइक के लिए पांच साल में बदलाव नहीं किया गया है। फिलहाल इलेक्ट्रिक प्राइवेट कार और इलेक्ट्रिक बाइक के लिए  कोई थर्ड पार्टी प्रीमियम में 15 फीसद ऑफर का प्रस्ताव रखा है। जानकारी के मुताबिक ई-रिक्शा का प्रीमियम बढ़ाने का प्रस्ताव नहीं है। साथ ही स्कूल बस का प्रीमियम बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। बल्कि टैक्सी, बस और ट्रक के लिए भी प्रीमियम बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया है।