हार्दिक पंड्या की विस्फोटक बल्लेबाजी लेकिन कोलकाता ने मुंबई इंडियंस को 34 रनों से हरा कर जीता मैच

ख़बरे अभी तक।  कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेले गए आईपीएल-2019 के अहम मुकाबले में आंद्रे रसेल और शुभमन गिल की विस्फोटक पारी के बाद जो हार्दिक पंड्या का विस्फोटक देखने को मिला उसने सभी का मन मोह लिया.मैच तो कोलकाता नाइट राइडर्स ने 34 रनों से जीता. पर पंड्या ने 34 गेंदों में जो ताबड़तोड़ 91 रन बनाए उसने सभी के दिल जीत लिया. मैच में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर कोलकाता को पहले बैटिंग के लिए आमंत्रित किया. कोलकाता ने सधी हुई शुरुआत की, क्रिस लिन और शुभमन गिल द्वारा शानदार शुरुआत की मदद से टीम ने पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 50 रन बनाए. पावरप्ले के बाद दोनों बल्लेबाजों ने रनों की रफ्तार को और बढ़ाया और 9 ओवर में बिना विकेट खोए 89 रन बनाए. इसके बाद अगले ही ओवर में इविन लुईस ने राहुल चाहर की गेंद पर कैच कर क्रिस लिन को 54 रनों के निजी स्कोर पर आउट किया. हालांकि, इस विकेट के गिरने के बाद भी रनों की रफ्तार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा और कोलकाता की टीम ने 15 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 157 रन पूरे किए और 15वें ओवर में कोलकाता को दूसरा बड़ा झटका लगा जहां शुभमन गिल 76 रन पर हार्दिक पंड्या के गेंद पर आउट हुए.

Image result for kkr vs mi 2019

दूसरे विकेट के गिरने के बाद रसेल और कार्तिक ने बल्लेबाजी का मोर्चा संभाला और रसेल ने अपने 30 गेंदों में 50 रन बनाए और 40 गेंदों पर 80 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. उनके अलावा कप्तान दिनेश कार्तिक ने भी अंत के ओवरों में अपने हाथ खोले और 7 गेंदों में 15 रन टीम के लिए एकत्रित कर स्कोर को 232 रन तक पहुंचाया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरूआत बेहद खराब रही. टीम को दूसरे ओवर में ही क्विंटन डि कॉक का विकेट गंवाना पड़ा जो बिना खाता खोले सुनील नरेन का शिकार बने. इसके बाद पारी के चौथे ओवर में मुंबई को दूसरा बड़ा झटका कप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा. विकटों के गिरने का पतझड़ इसके बाद भी चलता रहा. 7वें और 9वें ओवर में रसेल ने इविन लुईस (15) और सुर्यकुमार यादव (26) को पवेलियन भेज कर मुंबई को दो और झटके दिए.

हार्दिक का विस्फोट-
इसी बीच शुरू हुई हार्दिक पंड्या की विस्फोटक भरी बल्लेबाजी. पहले पोलार्ड के साथ मिल कर कई बडे़ शॉट खेले लेकिन 14वें ओवर में मुंबई को पांचवा झटका लगा और पोलार्ड 20 रन बनाकर आउट हो गए और इसी बीच हार्दिक पंड्या ने 17 गेंदों पर अर्धशतक लगाकर आईपीएल-2019 का सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी बने. साथ ही हार्दिक ने अपने बड़े भाई क्रुणाल पंड्या (24) के साथ छठे विकेट के लिए 64 रन जोड़े. पर उनकी यह 34 गेंदों में 91 रन की पारी मुंबई इंडियंस को जीत नही दिला सकी और 34 रनों से मुंबई इंडियंस को हार का सामना करना पड़ा. पंड्या ने अपने इस पारी में ताबड़तोड 9 छक्के और 6 चौके लगाए. और साथ ही कोलकाता का यह स्कोर आईपीएल के इतिहास में दूसरा सबसे स्कोर(233) है. इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 2013 में 263 रन बनाए थे, जो कि आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है.आंद्रे रसेल को शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.