कई बिमारियों से बचाता है खीरा, जानिए क्या है फायदें

ख़बरें अभी तक । गर्मी के मौसम में खीरा खाना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें पानी और महत्वपूर्ण पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो मानव शरीर के लिए जरूरी होते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो खीरा आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, जो मेटाबॉलिज्म मजबूत करता है। खीरे में ज्यादा पानी की मात्रा होने के चलते आप कई ऐसी चीजों के सेवन से बच जाते हैं जिनसे वजन बढ़ सकता है। खीरे के छिलके में ऐसे फाइबर मौजूद होते हैं जो घुलते नहीं है.ये फाइबर पेट के लिए संजीवनी बूटी की तरह काम करता है. कब्ज की परेशानी को दूर करने में भी ये कारगर है.खीरे के छिलके से पेट अच्छी तरह साफ हो जाता है।

शराब पीने के बहुत सारे दुष्परिणाम होते हैं उनमें अगले दिन का हैंगओवर बहुत ही कष्ट देनेवाला होता है। इससे बचने के लिए आप रात को सोने से पहले खीरा खाकर सोयें। क्योंकि खीरे में जो विटामिन बी, शुगर और इलेक्ट्रोलाइट होते हैं वे हैंगओवर को कम करने में बहुत मदद करते हैं।

खीरा के नियमित सेवन से कैंसर का खतरा कम होता है। खीरे में साइकोइसोलएरीक्रिस्नोल, लैरीक्रिस्नोल और पाइनोरिस्नोल तत्व होते हैं। ये तत्व सभी तरह के कैंसर जिनमें स्तन कैंसर भी शामिल है के रोकथाम में कारगर हैं।

Add your comment

Your email address will not be published.