प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना की शुरुआत लाखों कामगारों को मिलेंगा लाभ

खबरें अभी तक: देश भर के दिहाड़ी व असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को हर माह पेंशन देने के लिए पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना की औपचारिक शुरुआत आज कर दी है। इस योजना का हरियाणा के 7 लाख 76 हजार श्रमिकों को लाभ मिलेगा। आपको बता दें कि दिहाड़ी मजदूरी करने वाले, रिक्शा-ठेला चलाने वाले, फेरी लगा कर सामान बेचने वाले, घरों में काम करने वाले जैसे असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 60 साल के बाद 3000 रुपये की मासिक पेंशन देने की योजना है। योजना की घोषणा सरकार ने बजट में की गई थी।

वित्त मंत्रालय द्वारा इसके लिए 500 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है। ये योजना 15000 रुपये से कम कमाने वालों के लिए लाभदायी है। इस योजना के तहत 18 से 20 वर्ष के व्यक्ति का पेंशन खाता खोला जाएगा। इनमें मजदूरों को हर महीने एक निश्चित राशि का प्रीमियम देना होगा। प्रीमियम की राशि के बराबर सब्सिडी सरकार की तरफ से भी दी जाएगी। इस कार्यक्रम के साथ सभी राज्यों में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ), कर्मचारी राज्यबीमा आयोग निगम (ईएसआई) की कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

हरियाणा के अलग-अलग जिलों में कार्यक्रम कर श्रमिकों को इस योजना  के लाभ पत्र वितरित किए गए। पंचकूला में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर इंद्रधुनष ऑडिटोरियम से प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के लाभपत्रों का वितरण किया गया। इस मौके पर सीएम के साथ श्रम रोजगार राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी, सांसद रतनलाल कटारिया, विधायक ज्ञानचंद गुप्ता तथा लतिका शर्मा उपस्थित रहीं। भिवानी में प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना के लोकार्पण पर पंचायत भवन भिवानी में कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम में विधायक घनश्याम दास सर्राफ, उपायुक्त अंशज सिंह, विभिन्न विभागों के अधिकारी, पार्टी के पदाधिकारी व गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

सोनीपत प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना अवसर पर सोनीपत में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय इस्पात मंत्री चौ० बिरेन्द्र सिंह मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। फतेहाबाद टोहाना की अनाज मंडी में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विधायक सुभाष बराला ने श्रमिकों  को पैंशन कार्ड सौंपे करनाल खादय आपूर्ति मंत्री कर्णदेव काम्बोज ने करनाल के लघु सचुवालय में श्रमिकों को पैंशन कार्ड बांटे। हिसार हरियाणा ब्यूरो ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज के चेयरमैन एवं विधायक डॉ. कमल गुप्ता ने जिले में प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना की शुरुआत की गई। चंडीगढ़ प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के तहत सांसद किरण खैर द्वारा श्रमिकों को पैंशन कार्ड दिए गए।