ऊना में प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना के तहत 350 कामगारों ने करवाया पंजीकरण

ख़बरें अभी तक: देशभर में आज असंगठित कामगारों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना की शुरुआत हो गई है। इस योजना का शुभारंभ पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात से किया वहीं ऊना में योजना के शुभारंभ अवसर पर हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस योजना का लाभ 18 से 40 साल की आयु के कामगार उठा सकते हैं। योजना के तहत ऊना जिला में 350 कामगार पंजीकृत किये गए हैं।

योजना का लाभ घरेलू कामगार, बोझ उठाने वाले, भट्टे पर काम करने वाले, मोची, कचरा उठाने, धोबी, फेरी वाले, कृषक कामगार, भवन निर्माण, हस्त कला/हतकला, मिड डे मील कार्यकर्ता स्वयं रोजगार एवम मनरेगा और इसके समान कोई अन्य व्यवसाय करने वाले कामगार उठा सकते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए कामगार को न्यूनतम 55 रुपए और अधिकतम 200 रुपये आयु अनुसार देना होगा। मासिक अंशदान का बराबर भाग भारत सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। योजना का लाभ लेने वाले कामगार की आय 15 हजार रुपए महीना से अधिक नहीं होनी चाहिए। ईएसआई ,ईपीएफ, आय कर दाता और पेंशन धारी योजना के लिए योग्य नहीं होंगे।

ऊना में आयोजित कार्यक्रम के दौरान औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने कामगारों को कार्ड भी वितरित किये। प्रो. राम कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के छोटे तबके के विकास के लिए इस योजना की शुरुआत की है। राम कुमार ने कहा कि कांग्रेस कार्यकाल में भ्रष्टाचार चरम पर था लेकिन एनडीए सरकार ने भ्रष्टाचार पर लगाम लगाकर सरकारी पैसे को गरीब लोगों के उत्थान के लिए प्रयोग किया।