हरियाणा: भिवानी में किसानों के मसीहा दीनबंधु सर छोटूराम की जयंती कार्यक्रम में प्रतिभाओं को किया गया सम्मानित

ख़बरें अभी तक। देश के किसानों के मसीहा कहलाने वाले दीनबंधु सर छोटूराम की जयंती पर आज उन्हें भिवानी में याद किया गया। दीनबंधु छोटूराम ने भूमिहीन किसानों को जमीन दिलवाने व साहूकारों के कर्ज से किसानों को छुटकारा देने के लिए कानून बनवाने में अहम भूमिका निभाई थी, जिसके चलते उन्हें देश के लोगों ने दीनबंधु, अंग्रेजों ने सर व मुसलमानों ने रहबरे-ए-आजम की उपाधि दी थी। उन्हीं को याद करते हुए सामाजिक संगठनों ने आज उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर खेल, शिक्षा, प्रशासन, न्यायिक एवं विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा से चयन होने वाले 52 लोगों को सम्मानित भी किया।

प्रतिभा समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे बाढड़ा से भाजपा के विधायक सुखविंद्र श्योराण ने इस अवसर पर कहा कि किसानों को आर्थिक उन्नति देने में सर छोटूराम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्हीं के दिखाए रास्ते पर चलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5एकड़ से कम के किसानों को छह हजार वार्षिक भत्ता देने की योजना बनाई है। इसी योजना को हरियाणा प्रदेश की सरकार आगे बढ़ाते हुए कल के बजट सत्र में बड़ी घोषणा करेगी। इसका प्रारुप तैयार कर लिया गया।

इस प्रारुप में प्रदेश सरकार इस 6 हजार रुपए प्रति वर्ष के अलावा अपनी तरफ से भी किसानों के लिए राशि की घोषणा करेगी, जो सर छोटूराम को श्रद्धांजलि होगी। विधायक सुखविंद्र श्योराण ने कहा कि प्रदेश सरकार ने 2006 में प्रदेश के कर्मचारियों के लिए बंद की गई। एक्सग्रेसिया की योजना को फिर से लागू करने का निर्णय लिया है। इससे उन कर्मचारियों के परिवारों के आश्रितों को कर्मचारी की नौकरी के दौरान अप्रिय घटना का शिकार होने पर नौकरी मिल सकेगी।

वहीं उन्हीं बाढड़ा हल्के उच्च शिक्षा के 2 कालेज व आई.टी.आई. बनकर तैयार होने की बात कहते हुए कहा कि 200 करोड़ रुपए की लागत से बाढड़ा में पेयजल व्यवस्था पर खर्च किए जाएंगे। वहीं इस मौके पर सर छोटूराम जयंती पर पुरस्कार पाने वाले प्रतिभागियों ने कहा कि वे सर छोटूराम के आदर्शों को अपनाते हुए निरंतर आगे बढऩे का प्रयास करेंगे।

2 comments

Comments are closed.