जानिए: दालचीनी वाले दूध को पीने के फायदें

ख़बरे अभी तक। दालचीनी के गुण इतने हैं कि वह कई बीमारियों को पास भी नहीं आने देती। अगर दालचीनी को दूध में मिला कर पिया जाए तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। लेकिन अगर आप  दालचीनी ही ले तो भी इसके कई फायदे होते हैं। बता दें कि दूध अपने आप में पोषण से भरा होता हैं। लेकिन जब दालचीनी और दूध पी ले तो इसके फायदे और भी ज्यादा हो जाते हैं।

बता दें कि दालचीनी के चूर्ण को मिलाते ही दूध के अंदर एंटी बैक्टीरियल गुण बढ़ जाते हैं। इसे पीने से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है। डायबिटीज, मोटापा और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में इस दूध का कोई तोड़ नहीं है। हड्डियों में दर्द और कमजोरी को दूर करने के लिए दूध में एक चम्मच दालचीनी का चूर्ण और एक चम्मच शहद को मिलाकर रोज पींए। ये गठिया की समस्या को भी दूर करता है। कैंसर जैसी घातक और जानलेवा बीमारी से बचने के लिए नियमित दालचीन वाले दूध में शहद को मिलाकर पीएं।

बता दें कि दालचीनी वाले दूध में कैंसर रोधी गुण होते हैं। दालचीनी से बना दूध गले की मुख्य समस्याओं जैसे गले का दर्द व गले में खराश बने रहना आदि को आसानी से खत्म कर देता है। दालचीनी वाला दूध आपके चेहरे और बालों से जुड़ी हुई हर समस्या को ठीक कर देता है। इससे नींद भी बहुत अच्छी आती है। दालचीनी और दूध शरीर के अंदर जाते ही काम करता है।