मनोहर सरकार 20 फरवरी से शुरू करेगी विधानसभा का बजट सत्र

ख़बरें अभी तक। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल बैठक में निर्णय लिया गया कि हरियाणा विधानसभा का आगामी बजट सत्र 20 फरवरी 2019 से शुरू होगा और सत्र के 28 फरवरी तक चलने की संभावना है। सत्र की अधिकारिक अवधि 20 फरवरी को बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में ही तय होगी। बता दें कि मनोहर लाल सरकार का पांचवां व अंतिम बजट वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु 25 या 26 फरवरी को पेश कर सकते हैं। 20 फरवरी को राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के अभिभाषण से बजट सत्र की शुरुआत होगी।

बता दें कि हरियाणा सरकार ने फार्मास्युटिकल क्षेत्र में लगभग 2000 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित करने और 25 हजार नए रोजगार सृजित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। कैबिनेट बैठक में इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हरियाणा फार्मास्युटिकल पॉलिसी-2019 को मंजूरी दे दी गई। वहीं नीति के तहत करनाल में अत्याधुनिक फार्मा पार्क स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा समग्र उद्योग, शिक्षा और आरएंडडी पारिस्थितिकी तंत्र की सुविधा विकसित की जाएगी। सरकार हरियाणा को फार्मास्युटिकल क्षेत्र में केंद्र के रूप में विकसित करना चाह रही है। नीति का मुख्य उद्देश्य फार्मास्युटिकल क्षेत्र के लिए निवेशकों के अनुकूल और समयबद्ध निकासी वितरण प्रणाली के साथ सक्षम विनियामक वातावरण प्रदान करना है।

नई इकाइयों के लिए राजकोषीय प्रोत्साहन निवेश श्रेणी के अनुसार लागू होगा। इसका उल्लेख हरियाणा उद्यम प्रोत्साहन नीति 2015 में है। हरियाणा उद्यम प्रोत्साहन नीति 2015 के तहत दिए गए प्रोत्साहनों के अलावा राज्य में फार्मा पार्कों में स्थापित होने वाली सभी नई इकाइयां एक विशेष पैकेज प्रोत्साहन के लिए पात्र होंगी। फार्मा उद्योग में नए निवेशकों के लिए विनियामक प्रक्रियाओं को सरल बनाया जाएगा। सिंगल विंडो पोर्टल के साथ सभी फार्मा क्षेत्र से संबंधित मंजूरी एकीकृत होंगी।

वहीं (इन्वेस्ट हरियाणा- www.investharyana.in) पूरी तरह से ऑनलाइन और सुव्यवस्थित तरीके से मंजूरी प्रदान करेगा। सरकार उन सभी तर्कसंगत दवाओं को मंजूरी देगी, जिन्हें पड़ोसी राज्य के लाइसेंसिंग अधिकारियों ने अप्रूव किया हुआ है व ड्रग्स अधिनियम की धारा 26-ए के तहत केंद्र सरकार से प्रतिबंधित नहीं हैं।