बेंगलुरु में मिराज 2000 फाइटर जेट क्रैश, गाज़ियाबाद का था पायलट समीर

ख़बरें अभी तक। शुक्रवार को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड का एक मिराज 2000 ट्रेनर विमान बेंगलुरु में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। यह दुर्घटना शुक्रवार को सुबह करीब 10:30 बजे एचएएल एयरपोर्ट के पास बेंगलुरु में हुआ इस दौरान दोनों ही पायलट ने पैराशूट के जरिए जान बचाने का प्रयास किया। लेकिन इस दौरान एक पायलट उसी विमान के मलबे में गिर गया। विमान का मलबा भीषण रूप से जल रहा था। जिस की मौके पर ही मौत हो गई।

जबकि दूसरा पायलट गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन इलाज के दौरान वह भी जिंदगी से हार गया। इन दोनों पायलट में से एक समीर नाम का पायलट मूल रूप से गाजियाबाद के थाना सिहानी गेट इलाके के रहने वाले थे। जिन की मौके पर ही मौत हो गई थी। जैसे ही इसकी जानकारी उनके परिजनों को मिली तो उनके होश उड़ गए बताया जा रहा है। उनके मम्मी पापा फिलहाल बेंगलुरु में भी उनके पास रह रहे थे लेकिन मूल रूप से 141 गांधीनगर स्थित मकान में रहते हैं। इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए समीर के रिश्तेदारों ने बताया जैसे ही उन्होंने यह दर्दनाक खबर सुनी तो सभी रिश्तेदारों में शोक छा गया।

समीर की बुआ ने बताया कि समीर आदत का बेहद अच्छा था मोहल्ले के सभी लोग उससे बेहद प्रेम करते थे। वह किसी से कभी झगड़ा भी नहीं करता था। समीर की शादी 2015 यानी 3 साल पहले गरिमा के साथ हुई थी और समीर की पढ़ाई देहरादून पब्लिक स्कूल एवं रयान इंटरनेशनल स्कूल में हुई थी। जिसके बाद समीर का एनडीए में चयन हो गया था। उन्होंने बताया कि समीर का एक छोटा भाई भी है। वह 1 साल पहले अपने भाई की शादी में आया था तो सभी रिश्तेदारों के साथ जमकर जश्न मनाया था। उन्होंने बताया कि जब समीर की प्रमोशन होती थी तो सभी रिश्तेदार बेहद खुश होते थे उन्होंने बताया कि उनकी आंखों का तारा उनके सामने से चला गया है। जिसके बाद उनका परिवार और सभी रिश्तेदार बेहद दुखी हैं और समीर की क्षतिपूर्ति कभी नहीं हो सकती है।

उधर हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) एयरफोर्स ने हादसे के कारणों की जांच के आदेश दे दिए हैं। एचएएल एयरपोर्ट पुलिस थाने के एक अधिकारी ने बताया, ‘दुर्घटना में एक पायलट का शव पूरी तरह झुलस गया था।

जानकारी के मुताबिक इस मिराज 2000 विमान को एचएएल ने अपग्रेड किया था। पिछले दिनों में यह 10वां ऐसा मिराज फाइटर जेट है जो दुर्घटनाग्रस्‍त हुआ है। बता दें कि मिराज विमानों ने करगिल युद्ध में पाकिस्‍तानी घुसपैठियों के खिलाफ जोरदार हमला किया था। इन्‍हीं विमानों पर परमाणु हथियारों को दुश्‍मन के क्षेत्र में गिराने की जिम्‍मेदारी भी है।