15 मार्च को खत्म हो रही है 15 हजार JBT पास छात्रों की वैधता, इस सरकार में नहीं निकली कोई भर्ती

ख़बरे अभी तक। हरियाणा में एचटेट पास करने वाले युवाओं की संख्या हर साल बढ़ रही है, लेकिन प्रदेश सरकार ने जेबीटी के लिए कोई भर्ती नहीं निकाली है। आखिर भर्ती प्रदेश में कांग्रेस सरकार के समय 9870 जेबीटी की भर्ती निकाली थी। इसके बाद जेबीटी की भर्ती नहीं हुई।

सरकार द्वारा एचटेट पास प्रमाण पत्र की वैधता 5 साल तय की हुई है। ऐसे में 2013 में एचटेट पास करने वाले करीब 10 हजार युवाओं के प्रमाण पत्र रद्दी हो चुके हैं और 2014 में एचटेट पास करने वाले 15 हजार युवाओं के प्रमाण पत्रों की वैधता 31 मार्च को समाप्त हो रही है।

प्रदेश में करीब 60 हजार युवा एचटेट पास हैं। ऐसे में नई भर्ती ना होने पर रोष बढ़ता जा रहा है। अब शिक्षा विभाग में करीब 9 हजार रिक्त पदों पर रेगुलर भर्ती की मांग को लेकर ये युवा आंदोलन करेंगे। अब ये युवा जेबीटी एचटेट पास एसोसिएशन के बैनर तले पंचकूला के सेक्टर-5 में शिक्षा सदन के पीछे हुड्डा ग्राउंड में एकत्रित होकर आमरण अनशन शुरू करेंगे।

बता दें कि एक वैब साउट पर छपी खबर के अनुसार प्रदेश में 6048 गेस्ट टीचर लगे हैं। जबकि पिछले साल ही जेबीटी से प्रमोट होने से करीब 2 हजार पद और रिक्त हो गए हैं। हर साल जेबीटी रिटायर होने से हुए रिक्त पद मिला के करीब 9 हजार पद बन जाते हैं, जिन पर भर्ती होनी चाहिए।