हरियाणा: गुरुग्राम पूरे साल चलेगा सर्वेक्षण, स्वच्छ सर्वेक्षण को लेकर ली जाएगी लोगों की राय

ख़बरें अभी तक। गुरुग्राम में स्वच्छ सर्वेक्षण पूरे साल चलेगा….इसके लिए सभी वार्ड में नगर निगम के अधिकारियों को सख्त आदेश जारी किए गए है कि किसी तरह की कोई सफाई व्यवस्था में कोताही नहीं बरती जाए। इसके लिए लोगों से भी शहर की सफाई के बारे में फीडबैक भी लिया जा रहा है।

गुरुग्राम में 4 जनवरी से शुरु हुए स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान को सफल बनाने के लिए पूरे साल इस सर्वेक्षण के तहत काम किया जायेगा। यही नहीं गुरुग्राम नगर निगम के 35 वार्डों में सभी अधिकारियों औऱ निगम पार्षद को भी उनके कर्तव्य निश्चित किए है कि वो भी इस अभियान के तहत शहर में फैली गंदगी को साफ कराए। वहीं इस मुहिम के तहत लोगों से भी उनकी प्रतिक्रिया ली जा रही है…..लोग एप पर जाकर तो अपने सुझाव दे रहे है उसके साथ ही साथ निगम के कर्मचारी हर वार्ड में जाकर लोगों को इस अभियान के बारे में बता रहे है.और जानकारी ली जा रही है कि स्वच्छ अभियान के तहत कितना काम हुआ है औऱ कहा अभी बाकी है।

भारत सरकार की तरफ से 4 तारीख को सर्वे भी किया गया। जिसमें शहरी विकास मंत्रायल की तरफ से एक टीम ने शहर का जायजा लिया और उसके बाद अब नगर निगम की तरफ से ये प्रयास किया जा रहा है कि मंत्रालय द्वारा बनाई गई एप प पर जाकर लो शहर की सफाई व्यवस्था के बारे में अपने प्वाइंट्स ने यही नहीं निगम कमिश्नर की तरफ से यह प्रयास किया जा रहा है कि पूरे साल इस सर्वेक्षण के माध्यम से स्वच्छता को बढ़ावा दिया जाए और 2019 में शहर को स्वच्छता में अव्वल आया जाए जो ग्रेड अभी तक शहर के पास है उस पेड़ को बड़ा कर अब गुरुग्राम की सफाई व्यवस्था से ना केवल शहर की गंदगी खत्म होगी बल्कि शहर सुंदर तो बनेगा ही इसके साथ साथ प्रदूषण जैसी बड़ी समस्या का थी कुछ हद तक समाधान होगा लोगों से कमिश्नर नगर निगम ने लगातार यही अपील की है कि भारत सरकार की तरफ से बनाएगी एप पर जाकर लोग अपने विचार और प्वाइंट्स शहर के लिए जरूर दें।