महिलाओं का सबसे ज्यादा होती है ये बीमारी , जानिए बीमारी से बचने के टिप्स ….

खबरें अभी तक। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं को भी कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ता है, जिनमें ब्लड प्रेशर प्रमुख है. हाई बल्ड प्रेशर मौजूदा वक्त की लाइफस्टाइल में एक आम बात हो गई है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या तब शुरू होती है जब हार्ट की आर्टरीज में प्रेशर बढ़ जाता है या वह सिकुड़ जाती हैं. ऐसे में खून को सभी ऑर्गन तक पहुंचाने में ज्यादा प्रेशर लगाना पड़ता है.

हाई बीपी की शिकायत खाने-पीने की बुरी आदतें, तनाव और सही तरीके से न सोने की वजह से होती है. हाई बीपी के प्रमुख लक्ष्णों में सिरदर्द, चक्कर आना और धड़कनों का तेज होना है. हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर समस्या है और इससे ग्रसित महिलाओं को ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के उपायों के बारे में जरूर सोचना चाहिए. आइए जानते हैं किस तरह से महिलाएं हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकती हैं.

Doctor measuring blood pressure - studio shot on white backgroundअगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो अपनी लाइफस्टाइल को थोड़ा बदलिए. हेल्दी डाइट और कुछ एक्सरसाइज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं. रोजाना फिजिकल एक्टिविटी करने से दिल को फिट और स्ट्रॉन्ग किया रखा जा सकता है.

स्विमिंग ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज है. स्विमिंग एक लो इफेक्ट एक्सरसाइज है और इसे कोई भी कर सकता है. द अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि स्विमिंग से सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को आसानी से कम किया जा सकता है. यह आपकी बॉडी की कई मसल्स पर काम करती है.

साल 2013 में आर्टेरियोस्क्लेरोसिस, थ्रोम्बोसिस और वैस्कुलर बायोलॉजी एल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार वॉकिंग आपके दिल के लिए अच्छी होती है और इससे दिल की बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. ब्लड प्रेशर लेवल, ऑस्टियोपोरोसिस और यहां तक कि कुछ प्रकार के कैंसर को भी वॉकिंग से कंट्रोल किया जा सकता है. बेहतर है कि आप रोजाना चालीस मिनट तक वॉक करें, जिससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहे.

स्विमिंग और वॉकिंग की तरह बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए साइकिल चलाना भी सबसे कारगर एक्सरसाइज है. जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार साइकिलिंग से आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल लेवल, ब्लड ग्लूकोज और वजन को भी कम कर सकते हैं.