अगर आप कई घंटों तक इयरफोन या हेडफोन लगाते हैं तो आपको ये लेख जरुर पढ़ना चाहिए….

खबरें अभी तक। अगर आप भी घंटों हेडफोन लगाकर गाने सुनना पसंद करते हैं या फिर वॉक करते समय वक्त काटने के लिए हेडफोन का इस्तेमाल करते हैं तो अगली बार ऐसा करने से पहले एक बार जरूर सोच लें. इस वॉर्निंग को भी एक बार जरूर याद कर लें. आपका ऐसा करना कई गंभीर रोगों को बुलावा देना हो सकता है. आइए जानते हैं हेडफोन के ज्यादा इस्तेमाल से आप किस तरह से बीमारियों से घिर सकते हैं.

इयरफोन या हेडफोन कान में लगाकर घूमने वाले लोगों को शायद इस बात का पता ही नहीं होता कि उनका पसंदीदा और महंगा हेडफोन उन्हें गंभीर रोगों का शिकार बना रहा है. दरअसल कान में लगने वाले हेडफोन की वजह से आपको कान में इंफेक्शन हो सकता है. जो कि एक समय के बाद गंभीर रूप घारण कर सकता है.

Image result for pics of earphone

कान में इंनफेक्शन के अलावा आपका इयरफोन आपको कान के कैंसर का शिकार भी बना सकता है. अगर किसी व्यक्ति को कान में फंगल इंफेक्शन है और आप उसका इयरफोन इस्तेमाल करते हैं तो आपको भी इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है जो कि आगे जाकर कैंसर का कारण बनता है. इससे बचने के लिए इयरफोन या हेडफोन का कम से कम इस्तेमाल करें और दूसरे का इयरफोन इस्तेमाल करना छोड़ दें.

एक अध्ययन में पाया गया है कि लंबे समय तक हेडफोन का प्रयोग करने से सुनने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है. जब भी आप इसका इस्तेमाल करें तो कुछ समय का अंतराल लेकर ही करें.

लंबे समय के लिए कान में इयरफोन लगाकर गाने सुनने से हमारे कान सुन्न भी हो सकते हैं. इसी के साथ हम सुनने की शक्ति भी धीरे-धीरे कम हो जाती है.

इयरफोन का इस्तेमाल लंबे समय तक करने से आपके कान में हवा का प्रवाह नहीं हो पाता है, जिससे कान में संक्रमण हो सकता है. इसके अलावा आप हमेशा के लिए अपने सुनने की शक्ति भी खो सकते हैं.