कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भारत रत्न पर उठाए सवाल

ख़बरें अभी तक। कांग्रेस ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को भारत रत्न मिलने पर खुशी जाहिर की लेकिन इसके साथ पार्टी ने शिवकुमार स्वामी को यह सम्मान नहीं मिलने पर निराशा जताई है। कांग्रेस ने सरकार से सवाल करते हुए कहा कि स्वामी ने शिक्षा और अनाथ बच्चों के कल्याण के लिए अपना जीवन दे दिया और उन्हें ये सम्मान नहीं दिया गया, ये बात काफी दुखद है।

शिवकुमार स्वामी को भारत रत्न न मिलने पर दुख जताते हुए कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा ‘एक गायक और एक ऐसे व्यक्ति को जिसने RSS की विचारधारा का प्रचार किया, उन्हें देश का सर्वोच्च सम्मान दिया गया। लेकिन इन सभी में तुलना करें तो शिवकुमार स्वामी को यह सम्मान जरूर मिलना चाहिए था।

उन्होंने कहा, ‘शिवकुमार स्वामी ने शिक्षा के क्षेत्र में काफी अहम काम किया है। उन्होंने अनाथ बच्चों को पढ़ाने से लेकर उनके जीवन कल्याण के लिए अपना पूर्ण जीवन समर्पित कर दिया। शिवकुमार स्वामी को भारत रत्न दिया जाना चाहिए था, हमें इसकी उम्मीद थी।

शिवकुमार स्वामी को लोग वॉकिंग गॉड (जीवित भगवान) कहते है। उनका जन्म 1 अप्रैल 1907 को कर्नाटक के रामनगर जिले वीरपुरा गांव में हुआ था। वे कर्नाटक के तुमकुर के सिद्धगंगा मठ के प्रमुख संत थे। यह लिंगायत समुदाय का 300 साल पुराना मठ है। उनका हाल ही में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तीन बड़ी हस्तियों को ‘भारत रत्न’ से नवाजे जाने कि घोषणा की थी। जिनमें पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, मशहूर संगीतकार भूपेन हजारिका और आरएसएस नेता और समाजसेवी नानाजी देशमुख को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया जाएगा। कोविंद ने ये घोषणा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की थी।