हिमाचल: कामगारों को बिना नोटिस दिए बेच दी कंपनी,300 मजदूर हुए बेरोजगार

ख़बरें अभी तक: हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में औघोगिक क्षेत्र नालागढ़ में एक मिक्सी बनाने वाली कंपनी ने रातों रात 300 कामगारों को बेरोजगार कर दिया। प्रिथी हिमाचल नाम की इस फैक्ट्री ने रातों-रात कंपनी को बिना मजदूरों को बताए बेच दिया गया है, जिसके चलते 300 से ज्यादा कामगार बेरोजगार होने की कगार पर आ चुके हैं। मजदूरों को नोटिस मिलने के बाद जब कंपनी के बेचे जाने की बात का पता चला तो मजदूरों ने कंपनी के गेट पर अपना रोष प्रकट करते हुए कहा है कि 4 दिन पहले ही उन्हें नोटिस दिया गया है और कंपनी को मालिक द्वारा किसी अन्य व्यक्ति को बेच दिया गया है और उन्हें 22 जनवरी तक का समय नोटिस के दौरान दिया गया है, जो कि बहुत कम है। कामगारों का कहना है कि अगर कंपनी को बेचना ही था तो उन्हे करीब एक साल पहले सूचित कर दिया जाना चाहिए था।

लेबर इस्पेंक्टर ने नहीं ली शिकायत

कंपनी मजदूरों का कहना है कि जब वह उनके साथ हो रहे शोषण के बारे में लेवर इंस्पेक्टर नालागढ़ से शिकायत देने गए तो लेबर इंस्पेक्टर ने उनकी शिकायत लेने से मना कर दिया और यह कहकर पल्ला झाड़ दिया कि आगे सीनियर अधिकारी से मिले।

मजदूरों ने दी आत्मदाह की धमकी

मजदूरों का कहना है कि फैक्ट्री मालिक ने हिमाचल सरकार के दी टैक्सों में 10 साल की छूट का फायदा उठाया और अब कंपनी मैनेजमेंट भागने की फिराक में हैं। इसके चलते 300 कामगार सड़क पर आ चूके हैं। मजदूरों के चेतावनी भरे स्वरों में कहा कि अगर एग्रीमेंट के हिसाब से उनके पैसे नही चुकाए गए तो वो कंपनी के गेट पर एक साथ आत्मदाह करने को मजबूर होंगे, जिसकी जिम्मेदारी कंपनी मैनेजमेंट व स्थानीय प्रशासन की होगी।